आसियान देशों के नेताओं की मेजबानी कर रहे बाइडन

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 06:51 PM (IST)

वाशिंगटन, 12 मई (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संघ (आसियान) के नेताओं की मेजबानी कर रहे हैं। उनके प्रशासन ने यह दिखाने का भरसक प्रयास किया है कि अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के हमलों के मुद्दे पर ध्यान देते हुए प्रशांत क्षेत्र से ध्यान नहीं हटाया है।

बाइडन आसियान के आठ सदस्य देशों के नेताओं के साथ बृहस्पतिवार को रात्रिभोज पर वार्ता शुरू करेंगे। ये नेता दो दिवसीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। यह इस समूह की व्हाइट हाउस में पहली बातचीत होगी। इसके बाद शुक्रवार को आसियान देशों के नेता विदेश विभाग में और अधिक औपचारिक वार्ताओं में शामिल होंगे।

सम्मेलन में भाग लेने वाले आसियान देशों में ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम हैं। अन्य दो आसियान देशों म्यांमा और फिलीपीन के नेताओं के सम्मेलन में शामिल होने की संभावना नहीं है।

अमेरिका में यह विशेष सम्मेलन अगले सप्ताह बाइडन के दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे पर निकलने से पहले हो रहा है। यह राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन की पहली एशिया यात्रा होगी और वह दोनों देशों के नेताओं के साथ वार्ता करेंगे। वह इस यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ हिंद-प्रशांत रणनीतिक गठबंधन रखने वाले नेताओं से भी मुलाकात करेंगे जिसे क्वाड (ऑस्ट्रेलिया, भारत, अमेरिका और जापान) के नाम से जाना जाता है।

बाइडन ने अपने कार्यकाल की शुरुआत में क्वाड पर अधिक ध्यान देने तथा प्रशांत क्षेत्रीय देशों के साथ संबंध सुधारने पर जोर दिया था। वह चीन को अमेरिका के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से शत्रु और सबसे अधिक खतरा पैदा करने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में देखते हैं।

व्हाइट हाउस के एक शीर्ष एशिया नीति सलाहकार ने कहा कि प्रशासन जलवायु, आर्थिक और शैक्षणिक पहलों पर ध्यान देने के लिहाज से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ संबंधों को विस्तार देने के लिए प्रतिबद्ध है।
एपी
वैभव नरेश नरेश 1205 1852 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News