अमेरिका में कोविड से 10 लाख मौत के बीच, दूसरे वैश्विक शिखर सम्मेलन की सह-मेजबानी करेंगे बाइडन

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 05:34 PM (IST)

वाशिंगटन, 12 मई (एपी) अमेरिका में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख तक पहुंचने के बीच राष्ट्रपति जो बाइडन कोविड-19 पर दूसरे डिजिटल शिखर सम्मेलन में इस बीमारी के खिलाफ नए सिरे से अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता जताने की अपील करेंगे।

बाइडन ने एक बयान में कहा, “एक राष्ट्र के तौर पर हमें इस तरह के दुख से नहीं घबराना चाहिए। इससे उबरने के लिये हमें याद रखना चाहिए कि इस महामारी के खिलाफ सतर्क रहना है और ज्यादा से ज्यादा जिंदगियों को बचाने के लिये वह सबकुछ करना चाहिए जो हम कर सकते हैं।”

राष्ट्रपति ने संसद से जांच, टीकाकरण और उपचार के लिये और रकम उपलब्ध कराने का आह्वान किया।


बाइडन ने महामारी से लड़ने के लिये 22.5 अरब डॉलर की और रकम की नितांत आवश्यकता बताते हुए उसके लिये अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि निधि की कमी देश के आधे-अधूरे संकल्प को प्रदर्शित करती है जो महामारी के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया को बाधित करता है।


आठ महीने पहले इस तरह के पहले शिखर सम्मेलन का उपयोग दुनिया को टीके की 1.2 अरब खुराक उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी घोषणा के बाद अब अमेरिका और अन्य देशों की महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया थोड़ी धीमी पड़ गई है।

वायरस के नए स्वरूपों के सामने आने और अरबों लोगों के अब भी संक्रमण से असुरक्षित होने को देखते हुए टीकाकरण और उपचार की गति धीमी पड़ती दिख रही है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन बृहस्पतिवार सुबह डिजिटल शिखर सम्मेलन को पूर्व रिकॉर्डेड टिप्पणी के साथ संबोधित करेंगे और बताएंगे कि कोविड-19 से निपटना “अनिवार्य रूप से अंतरराष्ट्रीय प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए।”

जर्मनी, इंडोनेशिया, सेनेगल और बेलीज के साथ अमेरिका इस शिखर सम्मेलन की सह-मेजबानी कर रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक अमेरिका ने 110 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में कोविड रोधी टीके की करीब 54 करोड़ खुराक भेजी हैं जो किसी भी दूसरे दानदाता देश से कहीं ज्यादा हैं।
एपी प्रशांत उमा उमा 1205 1734 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News