भारत-अमेरिका संबंधों का महत्वपूर्ण स्तंभ है प्रवासी समुदाय: भारतीय राजदूत

punjabkesari.in Thursday, Jan 27, 2022 - 10:06 AM (IST)

वाशिंगटन, 27 जनवरी (भाषा) भारत सरकार द्वारा तीन प्रख्यात भारतीय अमेरिकियों को पद्म भूषण नागरिक पुरस्कार देने की घोषणा के एक दिन बाद बुधवार को अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि भारतीय मूल के अमेरिकी प्रवासियों ने दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस बीच, अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने 130 करोड़ भारतीयों और दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय के सदस्यों को बुधवार को 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बधाई दी।

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित डिजिटल कार्यक्रम में संधू ने कहा, ‘‘प्रवासी भारतीय समुदाय संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ रहा है, जो विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों के माध्यम से संबंधों को मजबूती प्रदान करते हुए भारत की विकास यात्रा में योगदान देता है।’’ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से समारोह में शामिल हुए हजारों भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करते हुए, संधू ने कहा कि इस साल, तीन विशिष्ट प्रवासी सदस्यों को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है, जिनमें भारतीय व्यंजनों को लोकप्रिय बनाने वाली मधु जाफरी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नेतृत्व करने वाले सत्य नडेला तथा सुंदर पिचाई शामिल हैं।

संधू ने वाशिंगटन डीसी में भारतीय राजदूत के आधिकारिक आवास ‘इंडिया हाउस’ के लॉन से कहा, ‘‘यह हम सभी के लिए गर्व की बात है, साथ ही यह समुदाय की ताकत का भी प्रमाण है।’’ भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत के लिए अमेरिका एक प्रमुख भागीदार रहा है।

संधू ने कहा, ‘‘जैसाकि प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी ने पिछले साल राष्ट्रपति (जो) बाइडन के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में उल्लेख किया था कि हम परंपरा, प्रतिभा, प्रौद्योगिकी, व्यापार और ट्रस्टीशिप द्वारा संचालित भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी में एक परिवर्तनकारी दौर से गुजर रहे हैं। हम सभी इस संबंध की पूरी क्षमता को साकार करने की दिशा में काम कर रहे हैं।’’ वहीं, सीनेट की विदेश संबंध समिति ने अपने बधाई संदेश में कहा, ‘‘भारत के गणतंत्र दिवस पर आज हम दुनिया भर के उन लोगों को बधाई देते हैं जो बहुलवाद, समानता और लोकतंत्र को संजोते हैं। भारत को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं।’’ समिति के अध्यक्ष सीनेटर बॉब मेनेंडेज ने भी यह ट्वीट किया।

सीनेटर जॉन कॉर्निन ने ट्वीट किया, ‘‘73वां गणतंत्र दिवस मना रहे हमारे सभी दोस्तों को शुभकामनाएं। इस महत्वपूर्ण दिन पर भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के रूप में न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की रक्षा करने के वादे का जश्न मनाता है।’’ सीनेटर बिल हेगर्टी ने कहा, ‘‘मैं भारत में अपने दोस्तों और रणनीतिक साझेदारों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। जब मैंने जापान में अमेरिकी राजदूत के रूप में कार्य किया, तो मुझे भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ अमेरिका की महत्वपूर्ण क्वाड साझेदारी को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करने के लिए सम्मानित किया गया।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News