अमेरिका की यूक्रेन को लेकर कूटनीति में अधिक प्रत्यक्ष भूमिका निभाने की पेशकश

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 12:33 PM (IST)

वाशिंगटन, नौ दिसंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उनका देश इस हफ्ते यूक्रेन और यूरोप पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चिंताओं से निपटने के लिए कूटनीति में अधिक प्रत्यक्ष भूमिका निभाएगा। यह रूसी नेता को यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने से रोकने के प्रयासों का हिस्सा है।

प्रशासनिक अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अमेरिका यूक्रेन पर रूसी समर्थक अलगाववादियों द्वारा नियंत्रित पूर्वी यूक्रेन की स्वायत्तता के औपचारिक उपाय के लिए दबाव बनाएगा। यूरोप की मध्यस्थता वाले शांति समझौते में 2015 में उन इलाकों को एक अनिर्धारित ‘‘विशेष दर्जा’’ दिया गया था लेकिन यह कभी लागू नहीं हुआ।

बाइडन को नाटो में शामिल होने की यूक्रेन की इच्छा पर भी फैसला करना होगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने यूक्रेन को बताया कि उसकी नाटो सदस्यता को अगले एक दशक में मंजूरी मिलने की संभावना नहीं है।

बाइडन के सामने कीव को इस बात के लिए मनाने की चुनौती होगी कि वह पूर्वी यूक्रेन में कुछ जमीनी तथ्यों को स्वीकार कर लें। यूक्रेन में अमेरिका के पूर्व राजदूत स्टीवन पाइफर ने कहा कि यूक्रेन से यह पूछा जा सकता है कि ‘‘क्या आप इन इलाकों में कुछ कदम आगे बढ़ा सकते हैं।’’ इन कदमों में रूस समर्थित डोनबास क्षेत्र को अपने स्वास्थ्य देखभाल, पुलिस तथा स्कूलों का नियंत्रण खुद से करने देने की मंजूरी देना शामिल है।
उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मुझे नहीं लगता कि वाशिंगटन यूक्रेन पर ऐसे कदम उठाने के लिए जोर देगा जो उनकी संप्रभुत्ता या राष्ट्रीय सरकार की क्षमता से समझौते करते हो।’’
बाइडन ने मंगलवार को पुतिन के साथ दो घंटे तक चली ऑनलाइन वार्ता में अमेरिकी कूटनीति की पेशकश की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूरोपीय नेताओं के साथ बातचीत के प्रयासों में अमेरिका के शामिल होने की पेशकश की, ताकि न केवल पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष का समाधान निकाला जा सके, बल्कि नाटो की सदस्यता देने पर पुतिन की वृहद रणनीतिक आपत्तियों का भी हल निकाला जा सके।

बाइडन बृहस्पतिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की से बातचीत करेंगे।

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन सीमा के समीप हजारों सैनिकों को तैनात किया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस पर युद्धग्रस्त पूर्वी यूक्रेन में टैंकों को भेजकर संकट को और बढ़ाने का आरोप लगाया।

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने स्वतंत्र रूप से इन आरोपों की पुष्टि नहीं की है लेकिन एक अधिकारी ने बताया कि व्हाइट हाउस ने आक्रमण की आशंका को लेकर रूस के समक्ष अपनी चिंताएं व्यक्त की है।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के तौर पर प्रशासन के छह करोड़ डॉलर के नए पैकेज के तहत आखिरी सामान इस हफ्ते वहां पहुंच रहा है और इसमें मुख्यत: छोटे हथियार तथा गोला बारूद हैं।

पुतिन और बाइडन के बीच वार्ता ऐसे वक्त में हुई है जब अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने बताया कि रूस ने यूक्रेन सीमा के समीप 70,000 से अधिक सैनिकों को भेजा है और उसने अगले साल की शुरुआत में संभावित हमले की तैयारियां कर ली है।

अमेरिका ने मॉस्को को स्पष्ट चेतावनी दी है कि अगर उसने यूक्रेन पर आक्रमण किया तो उस पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे और रूसी अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचेगा।

एपी गोला सिम्मी सिम्मी 0912 1232 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News