भारतीय-अमेरिकी एनजीओ ने दिव्यांग लोगों के लिए एकत्रित किए 2.38 करोड़ रुपये

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 10:03 AM (IST)

वाशिंगटन, छह दिसंबर (भाषा) भारतीय-अमेरिकियों द्वारा संचालित अमेरिका स्थित एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ने भारत के दिव्यांग लोगों के लिए दो करोड़ से अधिक रुपये एकत्रित किए हैं। भारत के दिव्यांग लोगों के लिए अपने वार्षिक कार्यक्रम में एनजीओ ने यह राशि एकत्रित की।

‘वॉयस ऑफ स्पेशली एबल्ड पीपल’ (वीओएसएपी) द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन रविवार को विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने किया।

इसका उद्देश्य दिव्यांग लोगों और उनके परिवारों को बाजार में उपलब्ध सहायक उपकरणों के बारे में अधिक जागरूक करना और वीओएसएपी प्रदर्शनियों तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करना है।

लेखी ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि दिव्यांग लोगों के लिए एक समावेशी भारत बनाना सहायक प्रौद्योगिकी के माध्यम से ही संभव है। वे सभी जो सम्मेलन में मेरे साथ शामिल हो रहे हैं, चाहे दिव्यांग लोग, नवप्रवर्तनकर्ता, निवेशक, विक्रेता, गैर सरकारी संगठन, जो इस संदेश को आगे ले जाना चाहते हैं.. वीओएसएपी के साथ काम करें।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीओएसएपी के संस्थापक प्रणव देसाई को पत्र लिखकर, संगठन को बधाई दी और ऑनलाइन प्रदर्शनी के लिए सफलता की कामना की।

मोदी ने कहा, ‘‘ दिव्यांग जनों (विकलांग लोगों) के लिए प्रौद्योगिकी आधारित सहायक समाधान प्रदर्शित करने के लिए वीओएसएपी की यह पहल सराहनीय है। विभिन्न हितधारकों और वीओएसएपी जैसे संस्थानों के प्रयासों काफी सराहनीय हैं।’’ दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण मुहैया कराने के उद्देश्य से आयोजित वार्षिक कार्यक्रम में 3,17,000 डॉलर यानी 2.38 करोड़ रुपये एकत्रित किए गए। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में 27 देशों के 2,000 से अधिक प्रतिभागियों और चार देशों के प्रदर्शकों ने पंजीकरण कराया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News