ऑस्टिन ने सीरिया में 2019 में हुए हवाई हमले की नए सिरे से समीक्षा के आदेश दिए

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 12:06 PM (IST)

वाशिंगटन, 30 नवंबर (एपी) अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मार्च 2019 में सीरिया में हुए अमेरिकी हवाई हमले की नए सिरे से समीक्षा के आदेश दिये हैं। उस हमले में महिलाओं और बच्चों समेत दर्जनों लोग मारे गए थे। इस जांच में, हमले में मारे गए आम नागरिकों की संख्या की समीक्षा होगी और यह पता लगाया जाएगा कि क्या इससे युद्ध संबंधी कानून का उल्लंघन हुआ है।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि ऑस्टिन ने समीक्षा करने के लिए अमेरिकी सैन्य बल कमान के कमांडर जनरल माइकल एक्स गैरेट को चुना है। गैरेट को यह जांच पूरी करने के लिए 90 दिन का समय मिलेगा। किर्बी ने कहा कि इसमें यह निर्णय भी लिया जाएगा कि हमले में शामिल लोगों के खिलाफ जवाबदेही तय करने के कदम उठाए जाने हैं या नहीं।

इस हमले के बारे में विस्तार से पहली रिपोर्ट ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में इस महीने की शुरुआत में प्रकाशित हुई थी। यह हमला इराक की सीमा के निकट पूर्वी सीरिया के बागुज कस्बे में हुआ था। टाइम्स की खबर में कहा गया था कि एक सैन्य न्यायिक अधिकारी ने इस हमले को तत्काल ही संभावित युद्ध अपराध बताया था और इसकी जांच की जरूरत बताई थी लेकिन सेना ने इस हमले को छिपाने और मरनेवालों की संख्या भी कम बताने के प्रयास किए।

एपी स्नेहा मानसी मानसी 3011 0931 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News