चीन ने अमेरिका से दक्षिण चीन सागर में सैन्य गतिविधि रोकने को कहा

11/25/2021 9:55:39 PM

बीजिंग, 25 नवंबर (भाषा) चीन की सेना ने बृहस्पतिवार को अमेरिका से विवादित दक्षिण चीन सागर में “नजदीकी टोह , हस्तक्षेप और उकसावे” की कार्रवाई नहीं करने को कहा। हाल में उक्त समुद्री क्षेत्र में अमेरिका की एक नाभिकीय पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी जिसके बाद चीन ने यह बयान दिया है। पिछले महीने दक्षिण चीन सागर (एससीएस) में ‘यूएसएस कनेक्टिकट’ पनडुब्बी पानी के भीतर एक वस्तु से टकरा गई थी।
इस हादसे में ग्यारह नौसैनिक घायल हो गए थे। पनडुब्बी के दो वरिष्ठ अधिकारियों को अमेरिकी नौसेना द्वारा बर्खास्त करने पर चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सीनियर कर्नल वू कियान ने यहां मीडिया से कहा कि जब से यह दुर्घटना हुई है तब से अमेरिका के अजीबोगरीब और गोपनीय रवैये ने चिंता पैदा कर दी है।
पनडुब्बी की गतिविधियों पर सवाल उठाते हुए वू ने कहा, “चीन का मानना है कि इस दुर्घटना का मूल कारण एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना द्वारा नजदीकी निगरानी, हस्तक्षेप और उकसावे की कार्रवाई है। इसके अलावा अमेरिका, दक्षिण चीन सागर का सैन्यीकरण और नौवहन पर एकाधिकार स्थापित करना चाहता है।”
वू ने कहा, “हम अमेरिका से आग्रह करते हैं कि ऐसी गतिविधियों को तत्काल रोके ताकि संघर्ष की स्थिति से बचा जा सके।” नौवहन की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में हाल के वर्षों में हवाई और नौसैनिक गश्त बढ़ा दी है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News