अमेरिका ने खतरनाक रसायनों की परत चढ़े चीन निर्मित खिलौनों को किया जब्त

10/22/2021 12:48:05 PM

वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (भाषा) चीन में बने खिलौनों की एक खेप को अमेरिका में जब्त किया गया है, इन खिलौनों पर खतरनाक रसायनों की परत चढ़ी है। ये खिलौने भारत में भी बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के सीमाशुल्क एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) बल ने छुट्टियों में खरीदारी बढ़ने के मद्दनेजर, उपभोक्ताओं को आगाह किया था कि हाल ही में सीसा, कैडमियम और बेरियम जैसे रसायनों के असुरक्षित स्तर की परत चढ़े खिलौने जब्त किए गए हैं, ऐसे में बच्चों के खिलौनों की ऑनलाइन खरीदारी करते समय बेहद सतर्क रहें।

आधिकारिक बयान के अनुसार, सीबीपी अधिकारी और एक उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग (सीपीएससी) अनुपालन अन्वेषक ने 16 जुलाई को खिलौनों की शुरुआती जांच की थी।

चीन से आई सात बक्सों की खेप में में ‘लगोरी 7 स्टोन’ के 295 पैकेट शामिल थे, जो भारत में बच्चों का पसंदीदा खेल है। इसमें बच्चे एक के ऊपर एक कर रखे गए सात चौकोर पत्थरों पर एक गेंद फेंक कर, पत्थरों को गिराते हैं और फिर उन्हें एक के ऊपर एक कर पुन: जमाते हैं। भारत में इसे पिट्ठू या सतोलिया कहा जाता है।

सीबीपी ने 24 अगस्त को जांच के लिए ‘सी लैब’ में खिलौनों के नौ नमूने भेजे थे, जिसकी जांच में पता चला कि खिलौनों पर सीसा, कैडमियम और बेरियम की परत चढ़ी है। परत में इन रसायनों का उपयोग उपभोक्ता उत्पादों के लिए सुरक्षित स्तर से अधिक किया गया। इसके बाद चार अक्टूबर को सीबीपी ने खेप को जब्त किया।

बाल्टीमोर के सीबीपी के एरिया पोर्ट निदेशक एडम रॉटमैन ने कहा, ‘‘ देश के बच्चों का स्वास्थ्य, सुरक्षा सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा विभाग और हमारे सभी उपभोक्ता सुरक्षा भागीदारों की प्राथमिकता है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News