टीका विनिर्माण को प्रोत्साहन के लिए डीएफसी प्रमुख 24-26 अक्टूबर तक भारत यात्रा पर जाएंगे

punjabkesari.in Monday, Oct 18, 2021 - 03:21 PM (IST)

वाशिंगटन, 16 अक्टूबर (भाषा) कोविड-19 के टीके के विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के क्वाड के प्रयासों के तहत अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम (डीएफसी) के प्रमुख डेविड मार्किक इस महीने भारत यात्रा पर जाएंगे।
डीएफसी एक सरकारी विकास वित्त संस्थान है, जो निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देशों में विकास परियोजनाओं में निवेश करता है।
डीएफसी के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) मार्किक 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत यात्रा पर जाएंगे।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि हैदराबाद में यह प्रतिनिधिमंडल भारतीय टीका विनिर्माता बायोलॉजिकल-ई के कार्यालय जाएगा और टीका विनिर्माण की नयी सुविधा खोलने के लिए आयोजित समारोह में भाग लेगा।
डीएफसी ने बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडन तथा ‘क्वाड’ में उनके समकक्षों....ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान ने जो ऐतिहासिक प्रतिबद्धता जताई है, यह यात्रा उसी परिप्रेक्ष्य में हो रही है।‘‘
बाइडन ने 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में क्वाड नेताओं की शिखर बैठक की मेजबानी की थी। बाइडन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया से उनके समकक्ष स्कॉट मॉरीसन और जापान से योशिहिदे सुगा इस शिखर बैठक में शामिल हुए थे।
इस बैठक के समापन पर क्वाड नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा था कि कोवैक्स के जरिये खुराकों के वित्तपोषण के अतिरिक्त चार राष्ट्रों का ब्लॉक वैश्विक स्तर पर सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 वैक्सीन की 1.2 अरब खुराक उपलब्ध कराएगा। अभी तक इस पहल के तहत 7.9 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की जा चुकी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News