अमेरिका की शीर्ष राजनयिक अगले महीने भारत, पाकिस्तान की यात्रा करेंगी

09/28/2021 4:19:35 PM

वाशिंगटन, 28 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच यहां सफल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर अपने भारतीय समकक्ष से बातचीत के लिए अगले महीने भारत यात्रा पर जाएंगी। अमेरिका के विदेश विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी।

विदेश विभाग ने बताया कि उप विदेश मंत्री वेंडी आर शरमन छह अक्टूबर को नयी दिल्ली और अगले दिन मुंबई की यात्रा करेंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार, ‘‘शरमन छह अक्टूबर को नयी दिल्ली में कई दौर की द्विपक्षीय बैठकों, सामाजिक संस्था के कार्यक्रमों और इंडिया आइडियाज शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगी। वह सात अक्टूबर को व्यापारिक और सामाजिक संस्था के साथ अपने कार्यक्रमों के सिलसिले में मुंबई की यात्रा करेंगी।’’ मंत्रालय ने बताया कि मुंबई के बाद शरमन पाकिस्तान में वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के लिए इस्लामाबाद जाएंगी। दिल्ली पहुंचने से पहले शरमन 29 सितंबर से स्विट्जरलैंड और उज्बेकिस्तान का भी दौरा करेंगी। भारत और अमेरिका नवंबर में बाइडन प्रशासन के तहत अपना पहला टू-प्लस-टू शिखर सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं।

पाकिस्तान के ‘द नेशन’ अखबार की खबर के अनुसार सात-आठ अक्टूबर को शरमन की यात्रा राष्ट्रपति जो बाइडन के तहत पहली उच्च स्तरीय आधिकारिक यात्राओं में से एक होगी। इससे पहले अमेरिका की खुफिया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस ब्यूरो (सीआईए) के प्रमुख बिल बर्न्स ने नौ सितंबर को पाकिस्तान की यात्रा की थी।

खबर में कहा गया है कि शरमन अपनी यात्रा के दौरान इस्लामाबाद में वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। शरमन का यह दौरा प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा अफगानिस्तान में स्थिति के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराने के कुछ दिनों बाद हो रहा है।

प्रधानमंत्री खान ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका और यूरोप के कुछ नेताओं ने अफगानिस्तान में घटनाक्रमों के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया है। पिछले हफ्ते विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 76वें यूएनजीए से इतर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की थी और अफगानिस्तान में आगे की राह पर चर्चा की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News