क्वाड के नेता अंतरिक्ष, आपूर्ति श्रृंखला और 5जी के विस्तार संबंधी प्रयासों पर पहल की घोषणा करेंगे

punjabkesari.in Saturday, Sep 25, 2021 - 10:23 AM (IST)

वाशिंगटन, 24 सितंबर (भाषा) क्वाड देशों - ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के नेता अंतरिक्ष, आपूर्ति श्रृंखला पहल और 5जी के विस्तार संबंधी पहल पर नये कार्यकारी समूह की घोषणा करेंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि शुक्रवार को यहां अपनी ऐतिहासिक बैठक के दौरान वे हिंद प्रशांत में चुनौतियां, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 वैश्विक महामारी जैसे मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष ऑस्ट्रेलिया से स्कॉट मॉरिसन और जापान से योशिहिदे सुगा व्हाइट हाउस में पहली बार आमने-सामने के क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राजधानी में एकत्र हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि क्वाड नेताओं ने टीकों का वितरण शुरू करने और स्वास्थ्य देखभाल एवं अवसंरचना क्षेत्र में कई उपायों की घोषणा करने की भी योजना बनाई है।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘नेताओं को आपसी हित और चिंता के मुद्दों पर बात करने के लिए महत्वपूर्ण अवसर मिलने की उम्मीद है। वे उन समस्याओं पर विचार-विमर्श करेंगे जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सामने आ रही हैं। इसके अलावा जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 से संबंधित मामलों पर भी विमर्श होगा। वे इस बारे में भी बात करेंगे कि बुनियादी ढांचे को कैसे उन्नत बनाया जाए।” नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि क्वाड पूरी तरह परस्पर हितों के क्षेत्रों में आगे बढ़ने पर केंद्रित है। अधिकारी ने कहा, “ आप यह भी देखेंगे कि नेता आम चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी अनूठी क्षमताओं, अपने संसाधनों और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” व्हाइट हाउस के अधिकारी ने इस बात का भी विशेष जिक्र किया कि क्वाड एक अनौपचारिक समूह है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News