मोदी की ब्लैकस्टोन के सीईओ श्वार्जमैन से मुलाकात, भारत की निवेश क्षमता पर चर्चा

09/23/2021 11:47:26 PM

वाशिंगटन 23 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के पहले दिन बृहस्पतिवार को ब्लैकस्टोन समूह के अध्यक्ष एवं सीईओ स्टीफन श्वार्जमैन से यहां मुलाकात की।
उन्होंने इस दौरान भारत में निवेश की अनुकूल परिस्थितियों और राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन तथा राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत उपलब्ध अवसरों पर बातचीत की।
श्वार्ज़मैन ने प्रधान मंत्री मोदी को न्यूयॉर्क स्थित वैकल्पिक निवेश प्रबंधन कंपनी की भारत में चल रही परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने प्रधान मंत्री को भारत के बुनियादी ढांचे और अचल संपत्ति जैसे क्षेत्रों में अधिक निवेश करने की इच्छा के बारे में भी बताया।
मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ब्लैकस्टोन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष स्टीफन श्वार्ज़मैन से मिलकर खुशी हुई। उनकी व्यावसायिक सफलता और बौद्धिक कौशल प्रशंसनीय हैं। हमने भारत की निवेश क्षमता के बारे में बात की। साथ ही इस बात भी गौर किया कि भारत निवेश के लिए दुनिया के सबसे आकर्षक गंतव्यों में से एक क्यों है।’’
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘श्वार्ज़मैन ने प्रधान मंत्री को भारत में ब्लैकस्टोन की चल रही परियोजनाओं और बुनियादी ढांचे तथा रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में निवेश की उनकी रुचि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस दौरान राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन और राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत भारत में निवेश के अनुकूल अवसरों पर भी चर्चा हुई।’’
अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पहली बार आमने-सामने की बैठक करेंगे।
उन्होंने आज क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन जैसी पांच प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (सीईओ) के साथ एक-एक करके मुलाकात की।

सूत्रों ने बताया कि श्वार्ज़मैन के साथ बैठक के दौरान प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भारत में ब्लैकस्टोन की साझेदारी के और विस्तार की बहुत गुंजाइश है। उन्होंने श्वार्ज़मैन को भारत में किए गए नीतिगत सुधारों के बारे में भी विस्तार से बताया और विशेष रूप से संपत्ति मुद्रीकरण और बैड बैंक के बारे में बात की।
ब्लैकस्टोन ने इस साल मार्च में ब्लैकस्टोन रियल एस्टेट द्वारा प्रबंधित फंड ने वारबर्ग पिंकस और एम्बेसी समूह से एम्बेसी इंडस्ट्रियल पार्क का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी, जो भारत में लॉजिस्टिक क्षेत्र में सबसे बड़ा लेनदेन हुआ।
ब्लैकस्टोन समूह के अध्यक्ष, सीईओ एवं सह-संस्थापक श्वार्ज़मैन ने कहा कि भारत दुनिया में निवेश के लिए कंपनी का सबसे अच्छा बाजार रहा है। भारत द्वारा किए गए सुधारों की सराहना करते हुए श्वार्जमैन ने कहा कि वह भारत की क्षमता के बारे में बहुत आशावादी हैं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News