क्वाड साझेदारी भारत में टीके की कम से कम एक अरब खुराक का उत्पादन करने की राह पर: बाइडन

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 10:43 AM (IST)

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि क्वाड साझेदारी 2022 तक भारत में कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक अरब खुराक का उत्पादन करने की राह पर है। बाइडन ने साथ ही यह भी कहा कि कोविड-19 को हराने के लिए एकसाथ काम करने से ज्यादा जरूरी कुछ नहीं है, इसलिए दुनिया भविष्य की महामारियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार है।

बाइडन ने ‘ग्लोबल समिट टू एंड कोविड​​​​-19’ में अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय साझेदार दुनिया भर के अन्य देशों में टीका निर्माण को तेजी से बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं, ताकि वे देश भी निर्माण कर सकें।

बाइडन ने कहा, "हम साझेदार देशों, दवा कंपनियों और अन्य निर्माताओं के साथ काम कर रहे हैं ताकि वे अपने देशों में सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी टीकों का उत्पादन और निर्माण करने की अपनी क्षमता बढ़ा सकें।" उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारी क्वाड साझेदारी 2022 के अंत तक वैश्विक आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए भारत में टीके की कम से कम 1 अरब खुराक का उत्पादन करने में मदद करने की राह पर है। साथ ही हम दक्षिण अफ्रीका में विनिर्माण को मजबूत करने के लिए वित्तपोषण प्रदान कर रहे हैं और अगले साल अफ्रीका के लिए अफ्रीका में जे एंड जे की 50 करोड़ से अधिक खुराक का उत्पादन करने में मदद कर रहे हैं।’’ क्वाड समूह में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

बाइडन ने कहा कि कोविड​​​​-19 को हराने के लिए उन सभी के साथ मिलकर काम करने से ज्यादा जरूरी कुछ नहीं है और यह कि दुनिया भविष्य की महामारियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने जा रही है।

बाइडन ने व्हाइट हाउस से ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के दौरान बताया कि अमेरिका पहले ही लगभग 16 करोड़ खुराक 100 देशों को भेज चुका है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News