बाइडन ने ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ की द्विपक्षीय बैठकें

09/22/2021 11:39:56 AM

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस दौरान जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा हुई।

बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से इतर मंगलवार को न्यूयॉर्क में मॉरिसन से मुलाकात की और वाशिंगटन में ओवल कार्यालय में शाम को जॉनसन के साथ बैठक की।

द्विपक्षीय बैठकों की जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘ नेताओं ने अफगानिस्तान पर हमारे कदमों के साथ-साथ हिंद-प्रशांत में विकास और इस क्षेत्र में नाटो तथा यूरोपीय संघ सहित यूरोपीय सहयोगियों एवं भागीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी चर्चा की।’’ बयान में कहा गया कि इस बैठक में नेताओं ने अटलांटिक चार्टर में निर्धारित दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की, जिसके साथ ही अमेरिका और ब्रिटेन के बीच मजबूत संबंधों की पुष्टि हुई।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन और जॉनसन ने साझा वैश्विक चुनौतियों पर अपने सहयोग की समीक्षा की, जिसमें जलवायु संकट से निपटने की कार्रवाई के लिए आम सहमति बनाना, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देना, लोकतंत्र तथा मानवाधिकारों का समर्थन करना और सभी देशों के लिए एक अधिक समावेशी आर्थिक भविष्य विकसित करना शामिल है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि न्यूयॉर्क में बाइडन और मॉरिसन के बीच हुई बैठक में दोनों नेताओं ने साझा मूल्यों और पारस्परिक हितों के आधार पर एक स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था के खिलाफ उत्पन्न खतरों से निपटने के लिए ऐतिहासिक साझेदारी, संगठनों तथा नए विन्यास के माध्यम से दुनिया भर के सहयोगियों और भागीदारों के साथ काम करने के महत्व पर सहमत हुए।

बयान में कहा गया, ‘‘ उन्होंने नाटो और यूरोपीय संघ सहित यूरोपीय सहयोगियों एवं भागीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की, जो हिंद-प्रशांत के लिए जरूरी है और सहयोग एवं संयुक्त कार्य को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मॉरिसन ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को दृढ़ बनाने और क्वाड के माध्यम से काम करने के लिए उनकी पारस्परिक प्रतिबद्धता को मजबूत करने के वास्ते कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध जतायी। उन्होंने आगामी ‘क्वाड लीडर्स समिट’ पर भी चर्चा की, जिसमें हिंद-प्रशांत में टीकों की पहुंच बढ़ाना और जलवायु संकट को दूर करने के लिए सहयोग के प्रयास शामिल हैं।

बाइडन ने दिन में, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात कर संसदीय चुनाव में उनकी ‘लिबरल पार्टी’ की जीत पर उन्हें बधाई दी थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News