बाइडन प्रशासन में भारत के साथ साझेदारी के लिए वास्तविक प्रयास हो रहे हैं : निशा बिस्वाल

09/20/2021 9:44:43 AM

वाशिंगटन, 20 सितंबर (भाषा) यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की अध्यक्ष निशा देसाई बिस्वाल ने कहा है कि भारत के साथ साझेदारी और भविष्य में दोनों लोकतांत्रिक देश एक बड़े अवसर की शुरुआत कैसे कर सकते हैं, इस संबंध में अमेरिका की जो बाइडन सरकार पूर्ण एवं वास्तविक प्रयास कर रही है।

बिस्वाल पूर्ववर्ती बराक ओबामा के प्रशासन में मध्य एशिया के लिए सहायक उप विदेश मंत्री थीं। उन्होंने पीटीआई-भाषा के साथ साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यथार्थवादी नेता हैं और वे एक दूसरे में प्रमुख लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने की क्षमता देखते हैं।

मध्य एशिया के लिए सहायक उप विदेश मंत्री के तौर पर बिस्वाल ने 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि (बाइडन) प्रशासन बेहद उत्सुक है..., भारत के साथ साझेदारी के लिए अमेरिका की ओर से वास्तविक एवं पूर्ण सरकारी प्रयास हो रहा है।’’ उन्होंने कहा कि मोदी ओर बाइडन के बीच बेहद गर्मजोशी भरे संबंध हैं।

मोदी और बाइडन पूर्व में, एक दूसरे से मिल चुके हैं। लेकिन इस हफ्ते के आखिर में व्हाइट हाउस में उनके बीच आमने-सामने की मुलाकात पहली बार होगी। प्रधानमंत्री मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन की प्रत्यक्ष बैठक में हिस्सा लेने के लिए इस सप्ताह अमेरिका आने वाले हैं। बैठक में मुख्य ध्यान अफगान संकट, कोविड-19 महामारी और एक स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने समेत समकालीन वैश्विक चुनौतियों पर रहेगा।

वाशिंगटन में मोदी के राष्ट्रपति बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है। मोदी-बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक 23 सितंबर को व्हाइट हाउस में होने की उम्मीद है।

बिस्वाल ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उनके (बाइडन और मोदी के) बीच मधुर संबंध हैं ...।’’ यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल की प्रमुख और शक्तिशाली यूनाइटेड स्टेट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स में दक्षिण एशिया की वरिष्ठ उपाध्यक्ष बिस्वाल ने कहा कि हाल के हफ्तों में अमेरिका से भारत की कई स्तर पर यात्राएं हुई हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News