अमेरिका: बूस्टर खुराक देने की योजना पर शीर्ष डॉक्टरों ने जतायी असहमति

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 07:16 PM (IST)

वाशिंगटन, 18 सितंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके स्वास्थ्य सलाहकारों ने देशवासियों के लिए कोविड-19 टीके की बूस्टर खुराक की जल्द आपूर्ति की घोषणा की थी लेकिन शीर्ष चिकित्सकों ने शुक्रवार को इस योजना को लेकर आपत्ति जताई।

सरकार की सलाहकार समिति ने बड़े पैमाने पर कोविड-19 बूस्टर खुराक देने की योजना को पूरी तरह खारिज कर दिया और केवल 65 साल से अधिक उम्र वालों या ज्यादा जोखिम वाले बुजुर्गों को ही टीके की अतिरिक्त खुराक देने की सिफारिश की है।

बाइडन ने 18 अगस्त को घोषणा की थी कि सरकार देश के सभी लोगों को बूस्टर खुराक देने की तैयारी कर रही है। राष्ट्रपति ने कहा था कि उनका प्रशासन 20 सितंबर को कार्यक्रम की शुरुआत के लिए तैयारी शुरू कर देगा। बाइडन ने कहा था कि तीसरी खुराक के लिए खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) तथा केंद्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) की मंजूरी की जरूरत होगी।

बाइडन की योजना पर वैश्विक स्वास्थ्य समूहों ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि अमेरिका और अमीर देशों को गरीब देशों के नागरिकों को कम से कम एक खुराक मिलने तक बूस्टर खुराक देने की योजना से परहेज करना चाहिए।

‘सेंटर फॉर साइंस इन द पब्लिक इंट्रेस्ट’ के डॉ पीटर लूरी ने कहा, ‘‘वैश्विक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह एक दुर्लभ वैश्विक संसाधन की बर्बादी है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों की मृत्यु हो जाएगी।’’ चिकित्सा पेशेवरों द्वारा भी बाइडन प्रशासन की योजना की आलोचना की गई, जिन्होंने अतिरिक्त खुराक पर सुरक्षा डेटा की कमी का हवाला दिया।

एफडीए के सलाहकारों में शामिल डॉ पॉल ओफिट ने कहा कि प्रशासन ने बूस्टर खुराक देने की योजना बनाई थी लेकिन इस संबंध में विश्लेषण करने की जरूरत है। अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने कहा कि एफडीए और सीडीसी बूस्टर खुराक के संबंध में शुरुआती योजना के संबंध में स्वतंत्र तरीके से आकलन करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम मूल्यांकन का अध्ययन करेंगे और उनकी सिफारिशों के आधार पर अंतिम निर्णय लिए जाएंगे।’’
एपी आशीष उमा उमा 1809 1911 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News