अफगानिस्तान के 17 दिनों में ''''स्कैंडिनेवियाई देश'''' बनना संभव नहीं: रशीद

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 07:06 PM (IST)

इस्लामाबाद, 18 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने कहा है कि कम समय में अफगानिस्तान के ‘‘स्कैंडिनेवियाई देश’’ बनने की उम्मीद करना संभव नहीं है क्योंकि काबुल अपनी गति से आगे बढ़ रहा है।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की शनिवार को एक खबर के अनुसार रशीद ने यहां एक प्रेस वार्ता में कहा कि पाकिस्तान उस पड़ोसी देश में शांति चाहता है जहां अब तालिबान का शासन है। उन्होंने कहा कि तालिबान द्वारा अंतरिम अफगान सरकार के गठन के केवल अभी 17 दिन बीते हैं।

रशीद ने कहा, ‘‘यह संभव नहीं है कि अफगानिस्तान इतने कम समय में स्कैंडिनेवियाई देश बन जाए।’’
‘द न्यूज इंटरनेशनल’ ने गृह मंत्री के हवाले से कहा कि अगर कोई चाहता है कि अफगानिस्तान एक स्कैंडिनेवियाई देश में बदल जाए, तो वे गलती कर रहे हैं, क्योंकि काबुल अपनी गति से आगे बढ़ रहा है।

नॉर्वे, स्वीडन और डेनमार्क तीन स्कैंडिनेवियाई देश हैं। तीनों देश अपने उच्च स्तर की समानता, कम बेरोजगारी और आधुनिक सामाजिक सेवा प्रणालियों के लिए जाने जाते हैं।

मानवीय मुद्दों के संबंध में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया है क्योंकि वह नहीं चाहता कि युद्ध से तबाह देश में कोई भूख से मरे।
गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब रशीद ने अफगानिस्तान की तुलना स्कैंडिनेवियाई देशों से की है। पिछले हफ्ते, भी उन्होंने कहा था कि दुनिया के लिए यह उम्मीद करना अनुचित होगा कि अफगानिस्तान आठ दिनों में कुछ स्कैंडिनेवियाई देशों की तरह समृद्ध हो जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News