चीन ने प्रशांत व्यापार समझौते में शामिल होने के लिए आवेदन किया, ट्रंप ने छोड़ दिया था ये समूह

09/18/2021 9:07:57 AM

बीजिंग, 17 सितंबर (एपी) चीन ने अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए 11 देशों के एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समूह में शामिल होने के लिए आवेदन किया है।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि वाणिज्य मंत्री वांग वेंटाओ ने प्रशांत पारीय भागीदारी के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौते (सीपीटीपीपी) के प्रतिनिधि के रूप में शामिल होने के लिए न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री के समक्ष एक आवेदन किया है।

सीपीटीपीपी मूल रूप से प्रशांत पारीय भागीदारी थी, जिसे तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आगे बढ़ाया था, और जिसका मकसद एशियाई देशों के साथ वाशिंगटन के बढ़ते संबंधों पर जोर देना था।
चीन को इस समूह में शामिल नहीं किया गया, हालांकि बाद में ओबामा के उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रंप 2017 में इससे बाहर हो गए। वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन भी समूह में शामिल नहीं हुए हैं।

चीन के आधिकारिक समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि यह आवेदन बीजिंग के वैश्विक व्यापार में नेतृत्व को मजबूत करता है और अमेरिका को ‘‘तेजी से अलग-थलग’’ छोड़ देता है।
इसके सदस्यों में कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, चिली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, पेरू, सिंगापुर और वियतनाम शामिल हैं। ब्रिटेन भी समूह में शामिल होने के लिए बातचीत कर रहा है।

एपी पाण्डेय पाण्डेय 1709 1143 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News