अमेरिकी सांसदों ने 9/11 हमले के बाद नस्ली घृणा से प्रेरित हमले में मारे गए सिख अमेरिकी को किया याद

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 10:41 AM (IST)

वाशिंगटन, 16 सितंबर (भाषा) अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने 9/11 आतंकवादी हमले के बाद नस्ली घृणा से प्रेरित हमले का पहला शिकार बने सिख अमेरिकी बलबीर सिंह सोढ़ी को श्रद्धांजलि दी।

अमेरिका के 9/11 आतंकवादी हमले में 90 से अधिक देशों के करीब तीन हजार लोग मारे गए थे। इस हमले के चार दिन बाद ही कथित तौर पर बदला लेने की मंशा से एरिजोना गैस स्टेशन के बाहर बलबीर की हत्या कर दी गई थी। वह अमेरिका में पहले ऐसे शख्स थे, जिनकी 2001 में हुए हमलों का कथित तौर पर बदला लेने की मंशा से हत्या कर दी गई थी। सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज़ ने ट्वीट किया, ‘‘बलबीर सिंह सोढ़ी की मौत को आज 20 साल हो गए। वह 9/11 आतंकवादी हमले के बाद बदला लेने की मंशा से किए हमले में मारे गए थे। हम उन्हें और उन सभी लोगों को याद करते हुए सम्मान व्यक्त करते हैं, जो दो दशकों में नस्ली घृणा से प्रेरित अपराधों का शिकार बने हैं।’’ सीनेटर डिक डर्बिन ने कहा, ‘‘सिख अमेरिकी बलबीर सिंह सोढ़ी की 20 साल पहले 9/11 आतंकवादी हमले के बाद नस्ली घृणा से प्रेरित हमले में हत्या कर दी गई थी। उनकी उस समय गोली मारकर हत्या की गई थी, जब वह एरिजोना के मेसा में एक गैस स्टेशन के बाहर पौधे लगा रहे थे। उनकी हत्या करने वाले शख्स ने कहा था कि वह ‘‘पगड़ी बांधने वाले कुछ लोगों की हत्या करना चाहता है’’ ।’’ सांसद लोइस फ्रैंकल ने कहा कि 9/11 के कुछ दिनों बाद एक सिख व्यक्ति बलबीर की हमलों को ‘‘बदला लेने की मंशा से हत्या कर दी गई थी’’। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यह 9/11 हमले के बाद नस्ली घृणा से प्रेरित पहला हमला था। आइए, ओहायो में सिख समुदाय के साथ एकजुटता से आज और हर रोज खड़े रहें और नस्ली घृणा एवं भेदभाव को खारिज करें।’’ सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल ने ट्वीट किया, ‘‘ 9/11 हमले के कुछ दिन बाद सिख अमेरिकी बलबीर सिंह सोढ़ी की हत्या कर दी गई थी, जो निश्चित तौर पर बदला लेने की मंशा से किया नस्ली घृणा से प्रेरित पहला हमला था। आज हम उन्हें याद करते हैं और हर तरह की नफरत एवं भेदभाव को रोकने के हमारे प्रयासों के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हैं।’’ सांसद डोनाल्ड नॉरक्रॉस ने कहा, ‘‘सिख व्यक्ति बलबीर सिंह सोढ़ी की 20 साल पहले 9/11 हमले का बदला लेने की मंशा से नस्ली घृणा से प्रेरित एक हमले में हत्या कर दी गई थी। मैं न्यूजर्सी के सिख समुदाय के साथ एकजुटता के साथ खड़ा हूं....’’ बलबीर सिंह सोढ़ी का हत्यारा फ्रैंक रोक उम्रकैद की सजा काट रहा है।

बलबीर के भाई राणा सिंह सोढ़ी ने 9/11 आतंकवादी हमले के 20 साल पूरे होने पर कहा था, ‘‘हर रंग, सम्प्रदाय और लिंग के लोग समान हैं। अगर आप अपने पड़ोसियों से प्यार करते हैं, अगर आप अलग-अलग रंगों, सम्प्रदायों और लिंगों के लोगों का सम्मान करते हैं, तो यह मेरे भाई के लिए एक बड़ा सम्मान होगा।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News