कुरैशी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के साथ निरंतर जुड़ाव का आह्वान किया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 14, 2021 - 10:37 AM (IST)

इस्लामाबाद, 13 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के साथ निरंतर जुड़ाव का आह्वान किया, जहां अब तालिबान का शासन है। विदेश कार्यालय ने इसकी जानकारी दी ।

विदेश कार्यालय के अनुसार, अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति पर डिजिटल माध्यम से जिनेवा में आयोजित उच्च स्तर की मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कुरैशी ने ''''आर्थिक और राजनीतिक समर्थन दोनों के मामले में अफगान लोगों के साथ अंतरराष्ट्रीय एकजुटता का आह्वान किया।''''उन्होंने विकासात्मक साझेदारी को नवीकृत करने, राष्ट्र निर्माण का समर्थन करने और अफगान लोगों की मानवीय जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

कुरैशी ने दुनिया को पाकिस्तान द्वारा जारी मानवीय सहायता के कई तरीकों से अवगत कराया, जिसमें अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों को निकालने और स्थानांतरित करने की सुविधा, राहत सामग्री की डिलीवरी के लिए एक मानवीय गलियारे की स्थापना और हवाई व जमीनी मार्ग के माध्यम से अफगान लोगों की सहायता शामिल है।

बैठक की मेजबानी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने की, जिसमें ओसीएचए, यूनिसेफ, डब्ल्यूएफपी, यूएनएफपीए, यूनएचएचसीआर और आईसीआरसी सहित विभिन्न संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के प्रमुखों ने शिरकत की। बैठक में स्विट्जरलैंड, कतर, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका, तुर्की और फ्रांस सहित विभिन्न देशों के कई मंत्रियों ने भी भाग लिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News