पाकिस्तान ने कश्मीर पर डोजियर जारी किया

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 07:47 PM (IST)

इस्लामाबाद, 12 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान ने रविवार को एक डोजियर जारी किया, जिसमें कश्मीर में भारतीय अधिकारियों द्वारा मानवाधिकार उल्लंघन किये जाने का आरोप लगाया गया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ और मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी के साथ इस्लामाबाद में संवाददाता सम्मेलन में 131 पन्नों का दस्तावेज जारी किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने फैसला किया है कि हमें अपनी भूमिका अदा करनी चाहिए और इस (भारत) सरकार के असल चेहरे को बेनकाब करना चाहिए जो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का दावा करता है।’’ कुरैशी ने कहा कि डोजियर को संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जाएगा। भारत बार-बार पाकिस्तान से कहता रहा है कि जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। उसने पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करने की तथा भारत विरोधी समस्त दुष्प्रचार को रोकने की भी नसीहत दी।

भारत ने पाकिस्तान से पहले यह भी कहा था कि जम्मू कश्मीर से संबंधित विषय उसके आंतरिक मामले हैं और देश अपनी समस्याओं का समाधान करने में सक्षम है।

कुरैशी ने कहा कि डोजियर 113 संदर्भित घटनाओं पर आधारित है जिनमें 26 अंतरराष्ट्रीय मीडिया से, 41 भारतीय थिंक-टैंक संस्थानों से और केवल 14 पाकिस्तान से प्राप्त हुईं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से कथित युद्ध अपराधों में शामिल लोगों और संस्थाओं के नाम दर्ज करने तथा उन पर पाबंदी लगाने की मांग की।

दस्तावेज में कश्मीर में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया है। कुरैशी ने कहा कि यह ‘रासायनिक शस्त्र समझौते’ का पूरी तरह उल्लंघन है और इस मामले में ‘निष्पक्ष अंतरराष्ट्रीय जांच’ की जरूरत है।

भारत द्वारा 5 अगस्त, 2019 को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त किये जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत के इस फैसले पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और इसके बाद कूटनीतिक संबंध कमजोर हो गये थे।

भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से दो टूक कहा है कि अनुच्छेद 370 को समाप्त करना उसका आंतरिक मामला है। भारत ने कहा है कि वह इस्लामाबाद से आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में सामान्य पड़ोसी के संबंध चाहता है। भारत ने कहा है कि आतंकवाद से मुक्त माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News