क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के लिए अफगानिस्तान के साथ सहयोग करना आवश्यक: पाकिस्तान

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 09:42 PM (IST)

इस्लामाबाद, दो सितंबर (भाषा) पाकिस्तान ने कहा है कि अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक संवाद करना एवं इस युद्ध प्रभावित देश में शांति एवं स्थायित्व के वास्ते उसकी पुनर्वास एवं मानवीय जरूरतों को पूरा करना क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के लिए अनिवार्य है ।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तिकार अहमद ने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति, प्रगति एवं स्थायित्व के साझे उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने को कटिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘‘ इस अहम मोड़, अफगानिस्तान में शांति एवं सुलह पर अंतराष्ट्रीय समुदाय के बीच सहमति के रूप में एक मौका है।’’ उन्होंने कहा कि विश्व को अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था, पुनर्निर्माण, पुनर्वास एवं मानवीय जरूरतों में सहयोग कर उसके साथ काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने इस क्षेत्र में और उससे परे कई साझेदारों के साथ नेतृत्व के स्तर पर सघन राजनयिक पहुंच और संवाद किया है क्योंकि अफगानिस्तान में शांति उसका क्षेत्रीय संपर्क, आर्थिक एकीकरण एवं विकास की दृष्टि के लिए अहम है।

अहमद ने कहा, ‘‘ इससे हम इस वृहद मुद्दे पर पहुंचते हैं कि कैसे स्थायी शांति के इस मौके का उपयोग करना है एवं अफगान संदर्भ में समावेशी राजनीतिक बंदोबस्त के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सहभागिता जुटाना है जो स्थायी शांति एवं स्थायित्व सुनिश्चित करेगा एवं वहां एक मानवीय संकट को टालेगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ मिलकर हम ‘मानवीय विमान सेतु’स्थापित कर रहे हैं। पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइंस की पहली मालवाहक उड़ान ने डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर जरूरी दवाइयां एवं अन्य आपूर्ति पहुंचायी है।’’ अमहद ने पिछले सप्ताह काबुल हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की निंदा की जिसमें 170 अफगानों एवं 13 अमेरिकी जवानों की जान चली गयी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News