सीपीसी अगले साल नेतृत्व परिवर्तन से पहले नवंबर में महत्वपूर्ण अधिवेशन का आयोजन करेगी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 10:04 PM (IST)

बीजिंग, 31 अगस्त (भाषा) चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी अगले साल होने वाली पार्टी कांग्रेस से पहले नवंबर में अपना प्रमुख अधिवेशन आयोजित करेगी। पार्टी कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए संभावित अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल का मार्ग प्रशस्त होगा।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की19वीं केंद्रीय समिति का छठा अधिवेशन नवंबर में बीजिंग में होगा। पार्टी के पोलित ब्यूरो की बैठक में मंगलवार को इसकी घोषणा की गई। हालांकि, किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। सीपीसी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता माने जा रहे शी पार्टी, सेना का नेतृत्व कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने बैठक की अध्यक्षता की।

सरकारी ‘शिन्हुआ समाचार एजेंसी’ के मुताबिक मंगलवार को अनावरण किए गए एजेंडे के अनुसार, पोलित ब्यूरो पूर्ण अधिवेशन सत्र में अपनी कार्य रिपोर्ट पेश करेगा। इसमें पिछले 100 वर्षों में पार्टी की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा और अन्य विवरण पेश किए जाएंगे। केंद्रीय समिति के 370 से अधिक पूर्णकालिक और अन्य सदस्य अधिवेशन में हिस्सा लेंगे।

पिछले तीन दशकों में पार्टी ने आमतौर पर पिछले पूर्ण अधिवेशन का उपयोग पार्टी मामलों को संबोधित करने के लिए किया है। इसमें विशेष रूप से प्रमुख नियुक्तियों, विचारधारा और पार्टी से जुड़े मामलों पर राय व्यक्त की जाती है।

इस साल के अधिवेशन को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि अगले साल की पार्टी कांग्रेस से पहले इसका आयोजिन हो रहा है जो औपचारिक रूप से शी के पार्टी महासचिव के रूप में दूसरे कार्यकाल के पूरा होने का प्रतीक होगा। शी के पूर्ववर्ती सभी नेता पांच साल के कार्यकाल के अनिवार्य नियम का पालन करते हुए सेवानिवृत्त हुए हैं।

माना जाता है कि शी दूसरे कार्यकाल के बाद भी सत्ता में बने रहेंगे क्योंकि वर्ष 2018 में एक संवैधानिक संशोधन के जरिए राष्ट्रपति के लिए दो कार्यकाल की सीमा को खत्म कर दिया गया। उन्हें 2016 में पार्टी का ‘‘मुख्य नेता’’ भी बनाया गया था। इससे पहले यह दर्जा माओत्से तुंग को मिला था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News