इमरान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक बातचीत की अपील की

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 06:27 PM (IST)

सज्जाद हुसैन
इस्लामाबाद, 26 अगस्त (भाषा)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार के गठन का आह्वान किया और किसी भी मानवीय संकट को टालने तथा युद्ध प्रभावित देश में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए इस्लामिक देश के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की ।

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डेविड बेजले के साथ यहां मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी की । इस मुलाकात के दौरान इमरान और बेजले के बीच अफगान लोगों को मानवीय सहायता के प्रावधान को निरंतर एवं सुविधाजनक बनाने के तरीकों पर चर्चा की हुई।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सकारात्मक बातचीत ‘‘किसी भी मानवीय संकट को टालने और अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता को सुरक्षित करने का रास्ता’’ है।

इमरान ने इस युद्ध ग्रस्त देश में एक समावेशी सरकार के गठन का आह्वान किया है । अमेरिका के अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाने के लिये निर्धारित समय सीमा से दो हफ्ते पहले ही तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया ।

तालिबान लड़ाके देश में घुस गये और उन्होंने सभी प्रमुख शहरों पर कुछ ही दिनों में कब्जा कर लिया । अफगान सुरक्षा बलों को अमेरिका और इसके सहयोगियों ने प्रशिक्षण दिया था और हथियारों से सुसज्जित किया था लेकिन वे तालिबान के आगे कमजोर पड़ गए।

बेज़ले ने अफगानिस्तान के लोगों को खाद्य सहायता प्रदान करने में विश्व खाद्य कार्यक्रम के काम को सुविधाजनक बनाने के लिये पाकिस्तान का आभार जताया।

बुधवार को रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने इमरान को फोन किया था और दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रम पर चर्चा हुयी तथा युद्धग्रस्त देश में पैदा हुयी स्थिति से निपटने के लिए समन्वित प्रयासों की जरूरत पर बल दिया गया ।

इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ईरान की यात्रा पर हैं जहां वह इन देशों के नेताओं के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करेंगे ।

इमरान ने खाद्य सहायता उपलब्ध कराने के लिये विश्व खाद्य कार्यक्रम की भूमिका की सराहना की और रेखांकित किया कि पाकिस्तान इस अंतरराष्ट्रीय संगठन की विभिन्न परियोजनाओं से लाभान्वित हुआ है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News