चीन: पृथक-वास से बचने के लिए व्यक्ति ने भारत सहित कई दूतावासों में दाखिल होने की कोशिश की

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 01:46 PM (IST)

बीजिंग, पांच अगस्त (भाषा) चीन में कोविड-19 से मामूली रूप से प्रभावित इलाकों में जाने के बाद पृथक-वास से बचने की कोशिश में फ्रांस के एक नागरिक ने बृहस्पतिवार को उच्च सुरक्षा वाले राजनयिक क्षेत्र में भारत सहित कई अन्य देशों के दूतावासों के घुसने की कोशिश करते हुए अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न कर दी। इस दौरान पीपीई किट पहने चीन के स्वास्थ्य अधिकारी उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे थे।

विदेशी नागरिक द्वारा पृथक-वास के नियमों का पालन नहीं करने की जानकारी मिलने के बाद उसे लियांगमा किआओ स्थित फ्रांस के दूतावास में प्रवेश नहीं दिया गया, जिसके बाद उसने मलेशिया, इज़राइल और भारत के दूतावास में दाखिल होने की कोशिश की, जिनकी सुरक्षा में चीन के सैन्य कर्मी तैनात है। काफी मशक्कत के बाद चीन के अधिकारियों ने आखिरकार उसे भारतीय दूतावास के पास पकड़ा। वह भाग न पाए इसलिए कुछ देर के लिए मार्गों को बंद कर दिया गया था।

इस पूरी घटना का राहगीरों ने वीडियो बना लिया, जो सोशल मीडिया पर कई बार देखा गया। इसके बाद भारतीय दूतावास ने भारतीय समुदाय के सोशल मीडिया समूहों पर फौरन एक नोटिस जारी कर मिशन से किसी व्यक्ति को चीन के अधिकारियों द्वारा पकड़ने की खबरों को खारिज कर दिया।

नोटिस में कहा गया कि मामले का समाधान हो गया है और इससे शांतिपूर्ण तरीके से निपट लिया गया।

नोटिस के अनुसार, विदेशी नागरिक जिसे पकड़ा गया है, वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं था, लेकिन उसने हाल ही में संक्रमण से मामूली रूप से प्रभावित इलाकों का दौरा किया था और अपने आवासीय परिसर द्वारा पृथक-वास में रहने के निर्देश का पालन नहीं करना चाहता था।

चीन में कोविड-19 के स्वरूप ‘डेल्टा’ के बढ़ते मामलों के कारण बीजिंग और कई अन्य शहरों में देश के भीतर प्रभावित इलाकों का दौरा करने वालों के लिए पृथक-वास के नियम कड़े कर दिए गए हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, देश में बुधवार को कोविड-19 के 85 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 93,374 हो गई। देश में अभी 1,285 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। चीन में संक्रमण से अभी तक 4,636 लोगों की मौत हुई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News