लाखों संघीय कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से बाइडन पेश करेंगे नई नीति

2021-07-29T14:07:55.277

वाशिंगटन, 29 जुलाई (एपी) देशभर के नियोक्ताओं के लिए एक आदर्श पेश करने के मकसद से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बृहस्पतिवार को घोषणा करेंगे कि लाखों संघीय कर्मचारियों को इस बात का साक्ष्य देना होगा कि उन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवा लिया है, अन्यथा उन्हें नियमित जांच कराने, सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करने, मास्क पहनने और यात्रा प्रतिबंध जैसे नियमों का पालन करना होगा।

राष्ट्रपति की योजना से अवगत एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर इस संबंधी जानकारी दी। इस योजना को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। अधिकारी ने बताया कि नया शासनादेश संघीय कर्मियों के लिए टीका अनिवार्य बनाने के लिए नहीं है और जो लोग टीकाकरण नहीं कराने का फैसला करते हैं, उन्हें नौकरी से नहीं निकाला जाएगा।

नई नीति का मकसद यह बताना है कि देश की सबसे बड़ी नियोक्ता सरकार को टीकाकरण की सुस्त दर को बल देने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि डेल्टा स्वरूप के कारण संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। बाइडन ने वायरस के मामले बढ़ने का दोष उन लोगों पर डाला है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है।

बाइडन ने बुधवार को कहा, ‘‘अब जो वैश्विक महामारी है, वह टीकाकरण नहीं कराने वाली की महामारी है। कृपया टीका लगवाएं।’’
‘डिपार्टमेंट ऑफ वेटेरन अफेयर्स’ सोमवार को अपने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने वाला पहली संघीय एजेंसी बन बनाया। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मंगलवार को मास्क पहनने संबंधी दिशा-निर्देश पलट दिए और कहा कि टीकाकरण करा चुके लोगों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

सीडीसी के ताजा आंकड़ों में दिखाया गया है कि वाशिंगटन डीसी में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। संघीय कर्मचारियों के लिए टीकाकरण संबंधी नया दिशा-निर्देशों से पता चलता है कि बाइडन का राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान लक्ष्य के अनुरूप आगे नहीं बढ़ रहा।
एपी सिम्मी शाहिद शाहिद 2907 1408 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News