अमेरिकी अस्पताल ने कोविड-19 संबंधी चिकित्सा उपकरण भारत को दिए

2021-07-24T08:50:46.09

वाशिंगटन, 24 जुलाई (भाषा) अमेरिका के मेरीलैंड के एक अस्पताल ने भारत को कोविड-19 राहत के तौर पर निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट और दो ‘कन्टिन्यूअस पॉजिटिव एयरवे प्रेशर थेरेपी’ (सीपीएपी) मशीनें दान की हैं। एक भारतीय-अमेरिकी गैर-लाभकारी संस्था ने यह जानकारी दी।

सेवा इंटरनेशनल को मेरीलैंड में हाल में एक कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा उपकरणों की ये खेप मिली। शुक्रवार को मीडिया में जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि इस खेप में एन-95 के समान मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने, चश्मे और पूरी लंबाई वाले पीपीई किट शामिल हैं।

बयान के अनुसार कार्यक्रम के ठीक बाद दान की गई सामग्री को मैरीलैंड के हयात्सविले से सेवा इंटरनेशनल के अटलांटा, जॉर्जिया स्थित गोदामों में सात ट्रकों में भेजा गया था। कार्यक्रम में मौजूद सेवा इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर श्री श्रीनाथ ने कहा, ‘‘यह अमेरिका में किसी अस्पताल से सेवा को चिकित्सा साजोसामान का मिला सबसे बड़ा अनुदान है। सेवा पीपीई किट को त्रिनिदाद और टोबैगो और दक्षिण अमेरिका के कुछ देशों में भेज रहा है जो कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं। सीपीएपी मशीनें भारत भेजी जाएंगी।” भारतवंशी-अमेरिकी समुदाय के नेता और यहां ‘जॉर्ज टाउन मेडिकल सेंटर’ में बाल हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ शिव सुब्रमण्यम ने कहा कि ये पीपीई किट रोगियों के साथ-साथ चिकित्सकों, पुलिस अधिकारियों, दमकल कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों जैसे अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड​​-19 से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेंगे। डॉ सुब्रमण्यम ने मेडस्टार और सेवा इंटरनेशनल के बीच संपर्क का काम किया।

सेवा इंटरनेशनल की ओर से पीपीई किट प्राप्त करने वाली डॉ अनीता रॉय ने मेडस्टार को इस दान के लिए धन्यवाद दिया। भारत सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस से 4,19,470 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 3,12,93,062 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News