चीन में गैस पाइपलाइन में विस्फोट में मरने वालों की संख्या 25 हुई

2021-06-15T14:23:10.807

बीजिंग, 15 जून (भाषा) मध्य चीन के हुबेई प्रांत में गैस पाइपलाइन में विस्फोट में मृतकों की संख्या 25 हो गयी है। स्थानीय अधिकारियों ने इस बारे में बताया।

शियान शहर के झांगवान जिले के आवासीय क्षेत्र से होकर गुजरने वाली पाइपलाइन में रविवार को विस्फोट में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी थी और मकानों के मलबे के भीतर कई लोग फंस गए थे। विस्फोट से दो मंजिला इमारत गिर गयी थी।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सोमवार रात को बताया कि घटना में मृतकों की संख्या 25 हो गयी है। हुबेई की प्रांतीय सरकार के सूचना कार्यालय के मुताबिक बचाव और मलबा हटाने का काम अब भी जारी है। प्रांतीय आपात प्रबंधन विभाग के प्रमुख शी झेंग ने बताया कि विस्फोट की जांच के लिए एक टीम गठित की गयी है और सुरक्षा मानकों को लेकर जांच की जाएगी। इस घटना के बाद चीन की सरकार ने सभी वाणिज्यिक और घरेलू गैस पाइपलाइन का निरीक्षण करने का आदेश दिया।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए एक व्यापक जांच का आदेश दिया और घायलों के बचाव के लिए चौतरफा प्रयास का भी आह्वान किया। शी ने कहा, ‘‘कंपनियों और परिसरों में कई दुर्घटनाओं के आलोक में, सभी को अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और ऐसे खतरों के कारणों को जड़ से खत्म करना चाहिए।’’ पाइपलाइन का ठीक से रख-रखाव नहीं हो पाने के कारण हर साल चीन के विभिन्न हिस्से में इस तरह की घटनाएं होती हैं। वर्ष 2015 में इसी तरह के सबसे भीषण विस्फोट में 173 लोगों की मौत हो गयी थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News