चीन के इंटरनेट निगरानीकर्ता ने 129 मोबाइल ऐप को निजी सूचना एकत्रित करने को लेकर नोटिस जारी किया

2021-06-12T18:33:42.183

बीजिंग, 12 जून (भाषा) चीन के इंटरनेट निगरानीकर्ता प्रशासन ने उपभोक्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी अवैध रूप से एकत्रित करने या उपयोग करने को लेकर कई समाचार ऐप सहित 129 स्मार्टफोन ऐप्लीकेशन के ऑपरेटरों को नोटिस जारी किए हैं।

हांगकांग आधारित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार टिकटॉक के स्वामित्व वाली बाइटडांस द्वारा विकसित लोकप्रिय समाचार ऐप जिनरी टाउटिओ के साथ ही टेनसेंट-संचालित कुई बाओ और टेनसेंट न्यूज, न्यूयॉर्क में सूचीबद्ध सोगौ के सोगौ न्यूज और नैस्डैक-सूचीबद्ध कुतोटियाओ उन समाचार ऐप समूह में शामिल हैं जिन्हें साइबरस्पेस एडमिंस्ट्रेशन आफ चाइना ने शुक्रवार को नोटिज जारी करके 15 दिन के भीतर डेटा आचरण को सुधारने के लिए कहा।

इसके तहत सात अन्य ऐप श्रेणियों में फिटनेस, वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, शिक्षा, महिलाओं का स्वास्थ्य, डेटिंग और ऐप स्टोर शामिल हैं। आदेश में शामिल लोकप्रिय ऐप में टेंसेंट समर्थित फिटनेस ऐप कीप, नाइकी का शॉपिंग ऐप, वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप जैसे टेंसेंट का नॉव झिबो और आनलाइन डेटिंग प्लेटफार्म झेन ऐ शामिल है।

चीन के सरकारी ‘चाइना डेली’ की खबर के मुताबिक साइबरस्पेस निगरानीकर्ता ने कुछ उपयोगकर्ताओं की इस शिकायत पर जांच की कि कुछ ऐप व्यक्तिगत जानकारी की मांग करते हैं जबकि उनके द्वारा मुहैया करायी जाने वाली सेवाओं का इससे कोई लेनादेना नहीं है। ऐसे अन्य ऐप भी हैं जो उपयोगकर्ताओं से अनुमति प्राप्त किए बिना व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते पाए गए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News