बाइडन ने भारत में अंतरिम राजदूत के रूप में शीर्ष राजनयिक डेनियल स्मिथ को किया नियुक्त

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 11:09 AM (IST)

वॉशिंगटन, एक मई (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत में कोविड-19 संक्रमण के कारण पैदा हुए मानवीय संकट के बीच अपने अंतरिम राजदूत के तौर पर डेनियल स्मिथ को भारत भेजने का फैसला किया है, ताकि दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाया जा सके।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा, ‘‘हाल में कार्यवाहक विदेश मंत्री एवं कार्यवाहक उप विदेश मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके, विदेश सेवा संस्थान के निदेशक राजदूत डेनियल स्मिथ भारत में अमेरिकी दूतावास के अंतरिम प्रमुख के तौर पर सेवाएं देने के लिए नयी दिल्ली रवाना होंगे।’’ भारत में अमेरिकी राजदूत का पद 20 जनवरी से रिक्त पड़ा है। बाइडन ने 46वें राष्ट्रपति के रूप में 20 जनवरी को ही शपथ ग्रहण की थी। इस पद पर नियुक्ति के लिए सीनेट की पुष्टि की आवश्यकता होती है। पद के लिए नामित होने के बाद पुष्टि होने की प्रक्रिया में कई महीने लग जाते हैं।

भारत में गहरा रहे मानवीय संकट के बीच, बाइडन प्रशासन नयी दिल्ली में अपने दूतावास प्रमुख के पद को रिक्त नहीं रख सकता था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, ‘‘स्मिथ की नियुक्ति भारत सरकार और भारतीय लोगों के साथ साझेदारी के प्रति अमेरिका की मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।’’ भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारत में शनिवार को संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 4,01,993 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,91,64,969 हो गई तथा 3,523 और लोगों की मौत के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,11,853 हो गई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News