चीन, भूटान ने सीमा विवाद को हल करने के लिए वार्ता में तेजी लाने के ‘रोडमैप’ पर चर्चा की

2021-04-10T12:39:20.597

बीजिंग, नौ अप्रैल (भाषा) चीन और भूटान के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी सीमा वार्ता में तेजी लाने के लिए एक ‘रोडमैप’ पर चर्चा की है और अपने विवाद के निपटारे तक सीमा पर शांति का माहौल बनाये रखने पर सहमति व्यक्त की। दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने शुक्रवार को यह बात कही।

दोनों देशों के राजनयिक संबंध नहीं हैं, लेकिन अधिकारी यात्राओं के माध्यम से संपर्क बनाए रखते हैं।

चीन और भूटान द्वारा शुक्रवार को जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, भूटान-चीन सीमा पर 10वें विशेषज्ञ समूह की बैठक (ईजीएम) 6-9 अप्रैल तक देश के दक्षिण-पश्चिम कुनमिंग शहर में आयोजित की गई थी।

वार्ता के बाद दोनों विदेश मंत्रालयों द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ईजीएम मैत्रीपूर्ण माहौल में आयोजित की गई और भूटान तथा चीन के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंधों को ध्यान में रखते हुए सीमा मुद्दे पर गहराई से और सार्थक चर्चाएं हुई।

भूटान विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट किये गये बयान में कहा गया है, ‘‘ईजीएम ने भूटान-चीन सीमा वार्ता में तेजी लाने के लिए एक रोडमैप पर चर्चा की। सीमा मुद्दे के अंतिम समाधान के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की।’’ इसमें कहा गया है कि दोनों देशों ने भूटान-चीन सीमा वार्ता के 25वें दौर और 11 वीं ईजीएम को जल्द से जल्द पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर संयुक्त बयान भी पोस्ट किया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static