ईयू ने चीन से बीबीसी वर्ल्ड न्यूज चैनल पर लगा प्रतिबंध हटाने की अपील की

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 05:47 PM (IST)

बीजिंग, 13 फरवरी (एपी) यूरोपीय संघ ने शनिवार को चीन से अपील की कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज टेलीविजन चैनल पर लगाए गए प्रतिबंध को वह वापस ले। समझा जाता है कि यह प्रतिबंध ब्रिटेन द्वारा चीन के सरकारी प्रसारक सीजीटीएन का लाइसेंस रद्द करने के जवाब में लगाया गया था।


ईयू ने बयान जारी कर कहा कि बीजिंग की पहल से ‘‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और इसकी सीमाओं में सूचनाओं की पहुंच’’ बाधित होती है और यह चीन के संविधान और मानवाधिकारों का उल्लंघन है।


बयान में यह भी कहा गया कि हांगकांग की यह घोषणा कि, उसका सरकारी प्रसारक भी बीबीसी के प्रसारण पर रोक लगाएगा, चीन के अर्द्ध स्वायत्त क्षेत्र में पिछले वर्ष नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद से उसके ‘‘अधिकारों एवं स्वतंत्रता का हनन’’ है।

बयान में कहा गया है, ‘‘ईयू मीडिया की स्वतंत्रता और बहुलता की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है, साथ ही वह ऑनलाइन एवं ऑफलाइन अभिव्यक्ति की रक्षा करता है, जिसमें स्वतंत्रता के साथ साथ विचारों को व्यक्त करना और किसी तरह की बाधा के बगैर सूचना का आदान-प्रदान करना शामिल है।’’

ब्रिटेन भले ही यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है लेकिन वह यूरोपीय परिषद् का सदस्य है जो प्रसारण लाइसेंस पर 1989 के समझौते से जुड़ा हुआ है।

एपी नीरज मनीषा मनीषा 1302 1754 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News