बाइडन ने कहा कि देश में कोविड-19 का टीका पहले किसको दिया जाएगा इसका निर्णय स्वास्थ्य विशेषज्ञ करेंगे: गौंडर

2020-11-28T19:42:03.523

वाशिंगटन, 28 नवंबर (भाषा) अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के कोरोना वायरस सलाहकार बोर्ड की एक सदस्य डॉ सेलीन गौंडर के अनुसार बाइडन ने कहा है कि देश में कोविड-19 का टीका पहले किसको दिया जाएगा इसका निर्णय स्वास्थ्य विशेषज्ञ करेंगे।
भारतीय मूल की अमेरिकी डॉक्टर और संक्रामक रोग विशेषज्ञ गौंडर ने कहा कि चूंकि कोविड-19 का खतरा विभिन्न वर्ग के लोगों के लिए भिन्न हो सकता है इसलिए टीकाकरण में वरीयता में किसको रखा जाए यह कहना कठिन है इसलिए बाइडन, इसका निर्णय लेने का अधिकार विशेषज्ञों पर छोड़ देंगे।
माना जा रहा है कि अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा टीके को मंजूरी मिलने के बाद तात्कालिक रूप से टीके के मात्रा सीमित संख्या में उपलब्ध होगी।
गौंडर ने शुक्रवार को सीएनएन से कहा, “स्वास्थ्य कर्मियों के अतिरिक्त, जिन लोगों को टीका देने में प्राथमिकता दी जाएगी वह ऐसे लोग होंगे जिन्हें लंबे समय से कोई बीमारी है, वृद्ध लोग और वे अश्वेत समुदाय जो महामारी से अधिक प्रभावित हुए हैं ।”
उन्होंने कहा, “इन वर्ग के लोगों के बीच भी वरीयता क्रम रखने में समस्या होगी।” उन्होंने कहा, “आप नर्सिंग होम की 85 वर्षीय महिला और 65 वर्षीय अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति में से किसे प्राथमिकता देंगे, विशेष रूप से तब, जब 65 वर्षीय व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा भी उतना ही है?”
गौंडर ने कहा, “यहीं पर समस्या थोड़ी राजनीतिक हो जाती है। यहां नव निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि टीके की सीमित आपूर्ति को देने में किसे प्राथमिकता दी जाएगी यह विशेषज्ञ और वैज्ञानिक तय करेंगे।”
गौंडर को बाइडन ने महीने की शुरुआत में कोरोना वायरस सलाहकार बोर्ड में शामिल किया था।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Recommended News