चीन ने मीडिया संस्थानों के पंजीकरण के संबंध में अमेरिका के फैसले की आलोचना की

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 03:57 PM (IST)

बीजिंग, 22 अक्टूबर (एपी) चीन की सरकार ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के उस फैसले की आलोचना की जिसके तहत चीनी मीडिया संस्थानों के लिए विदेशी मिशन के तौर पर पंजीकृत कराना जरूरी बनाया गया है।
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को इस बारे में घोषणा की थी। इसके तहत छह चीनी अखबारों और अन्य संस्थानों को आवेदन करना होगा और अपने कर्मचारियों के बारे में बताना होगा । इससे पहले नौ अन्य चीनी मीडिया संस्थानों के खिलाफ भी ऐसा ही आदेश जारी किया गया था।

ट्रंप प्रशासन ने संकेत दिया है कि वह कुछ मीडिया संस्थानों के कर्मचारियों को वीजा देने से मना कर सकता है । इसके जवाब में बीजिंग ने कहा है कि वह चीन में अमेरिकी संवाददाताओं के वीजा पर रोक लगा सकता है।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अमेरिकी के हालिया फैसले को ‘राजनीतिक दमन’ की कार्रवाई बताया। झाओ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन, अमेरिका की गैर वाजिब कार्रवाई का कड़ाई से विरोध करता है और इसकी निंदा करता है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘चीन, अमेरिका से इस फैसले में बदलाव करने और गलतियों को सुधार करने का अनुरोध करता है । अमेरिका चीनी मीडिया पर राजनीतिक दमन और अनुचित पाबंदी लगाने की कार्रवाई बंद करे।’’
एपी आशीष नरेश नरेश 2210 1556 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News