चीन में प्रशीतित खाद्य सामग्री के पैकेट की बाहरी सतह पर मिले जीवित कोरोना वायरस

2020-10-18T21:21:20.33

बीजिंग, 18 अक्टूबर (भाषा) चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने छिंगदाओ बंदरगाह शहर में आयातित प्रशीतित समुद्री मछली के पैकेट की बाहरी सतह पर जीवित कोरोना वायरस मिलने की पुष्टि की है। इसे दुनिया में ‘कोल्ड फूड चेन’ में वायरस मिलने की अपनी तरह की पहली घटना माना जा रहा है।

शहर में हाल ही में कोविड-19 मामलों का एक ‘क्लस्टर’ सामने आया था। प्रशासन ने अपने सभी करीब 1.1 करोड़ नागरिकों की जांच करायी, लेकिन परीक्षण के बाद कोई नया ऐसा ‘क्लस्टर’ नहीं पाया गया।

जुलाई में चीन ने प्रशीतित झींगे के आयात पर अस्थायी रोक लगा दी थी क्योंकि पैकेटों और कंटेनर के अंदरूनी हिस्सों में यह घातक वायरस पाया गया था।

‘चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एडं प्रिवेंशन’ (सीडीसी) ने शनिवार को एक बयान में बताया कि उसे छिंगदाओ में आयातित कॉड मछली के पैकेट के बाहर जीवित वायरस मिला।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने सीडीसी के बयान के हवाले से खबर दी है कि शहर में हाल ही संक्रमण के मामले सामने आने के बाद उसके स्रोत की जांच के दौरान यह खुलासा हुआ। उससे यह साबित हो गया कि जीवित कोरोना वायरस से संक्रमित डिब्बों के संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है। हालांकि बयान में यह नहीं बताया कि ये पैकेट किस देश से आए थे। दुनिया में यह पहला मौका है, जब ‘कोल्ड-चेन फूड’ के पैकेट की बाहरी सतह पर जिंदा कोरोना वायरस मिला है।

एजेंसी ने कहा कि चीन के बाजार में पहुंचे ‘कोल्ड चेन फूड’ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बहुत कम है। उसने इस संबंध में हाल के न्यूक्लिक एसिड परीक्षण का हवाला दिया। उसके अनुसार 15 सितंबर तक देश के 24 प्रांत स्तर क्षेत्रों में 29.8 लाख नमूनों का परीक्षण किया, जिनमें से 670000 ‘कोल्ड चेन फूड’ से थे। सीडीसी ने बताया कि ‘कोल्ड फूड चेन’ या ‘फूड पैकेजिंग’ से सिर्फ 22 नमूने में वायरस मिला।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News