दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, अमेरिका में कड़ी पाबंदियां

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 08:17 PM (IST)

बीजिंग, 25 जुलाई (एपी) दक्षिण कोरिया में शनिवार को चार महीने में पहली बार कोरोना वायरस के 100 से अधिक मामले सामने आए, वहीं दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है और अमेरिका के कुछ राज्यों ने महामारी के खिलाफ पाबंदियां कड़ी की हैं।


दक्षिण कोरिया में 113 मामलों में 36 इराक से लौटे लोग हैं और 32 एक रूसी जहाज के चालक दल के सदस्य हैं। यह जानकारी सरकार ने दी। अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि विदेशों से लौटने वालों के कारण मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है और लोगों से भयभीत नहीं होने की अपील की।


चीन में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के बाद उसने महामारी के खिलाफ पाबंदियों में काफी छूट दी है लेकिन वहां 34 नये मामले सामने आए हैं। उनमें 29 ऐसे मामले हैं जो देश के अंदर संक्रमित हुए हैं।


जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा एकत्रित आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में छह लाख 38 हजार 352 लोगों की मौत हो चुकी है और एक करोड़ 56 लाख 72 हजार 841 लोग अभी तक संक्रमित हुए हैं।


अफ्रीका में सबसे बुरी तरह प्रभावित देश दक्षिण अफ्रीका में 13,104 नये मामलों की पुष्टि हुई है जिससे कुल संक्रमितों की संख्या चार लाख आठ हजार 52 हो गई है। सरकार ने बताया कि 6093 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है।


राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा ने बृहस्पतिवार को बताया कि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों में एक महीने की छुट्टी रहेगी। बढ़ते संक्रमण के बावजूद रेस्तरां और होटल एवं पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले लोगों ने इस हफ्ते प्रदर्शन किए और अपने उद्योगों पर छूट देने की मांग की।


अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया के तीसरे सर्वाधिक संक्रमित देश भारत में 740 लोगों की मौत के साथ ही कुल मृतकों की संख्या 30,601 हो गई है। सरकार ने बताया कि 49,310 नये मामलों के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 12 लाख 87 हजार 945 हो गई है।


गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को परामर्श जारी कर 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों में ज्यादा संख्या में लोगों से एकत्रित होने से बचने के लिए कहा।


अमेरिका में मिसिसिपी के गवर्नर टेटे रीव्स ने बार पर पाबंदियों को कड़ा किया ताकि ‘‘युवा, नशे में धुत, असावधान’’ लोगों को बचाया जा सके। बार को पहले ही आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी।

इसी तरह न्यू आर्लियंस ने भी पाबंदियां कड़ी की हैं।


अमेरिका में कोरोना वायरस से अभी तक एक लाख 45 हजार 391 लोगों की मौत हो चुकी है और 41 लाख लोग संक्रमित हुए हैं।


ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी राज्य विक्टोरिया के प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज ने कोविड-19 से पांच लोगों की मौत होने और 357 नये मामले आने की घोषणा की।


यूरोप में फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की कि अमेरिका और 15 अन्य देश जहां संक्रमण ज्यादा है वहां से आने वाले लोगों की जांच होगी और उन्हें साबित करना होगा कि पिछले 72 घंटे में उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव रही है।


यमन में वायरस से 97 मेडिकल कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। यह जानकारी मानवीय सहायता समूह मेडग्लोबल ने एक रिपोर्ट में दी।

एपी नीरज उमा उमा 2507 2021 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News