अमेरिकी सांसदों ने चीन द्वारा कोविड-19 का फायदा उठाने के प्रयासों की जांच की मांग की

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 02:22 PM (IST)

वाशिंगटन, नौ जुलाई (भाषा) अमेरिका के 14 सांसदों के एक समूह ने संसद में एक विधेयक पेश किया है जिसमें सरकार से चीन सरकार द्वारा वैश्विक महामारी कोविड-19 का कथित इस्तेमाल अपने हितों के लिए करने के प्रयासों को पहचानने, उनका विश्लेषण करने तथा उनसे निपटने की मांग की गई है।

विधेयक ‘कोविड-19 का लाभ उठाने से चीन को रोकना अधिनियम’ जारेड गोल्डमैन और 14 अन्य सांसदों ने पेश किया है। इसके तहत राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (डीएनआई) से उन तरीकों की जांच करने को कहा गया है जिनके जरिए चीन की सरकार कोविड-19 का फायदा उठाते हुए राष्ट्रीय स्तर पर अपने हितों को साधने का इरादा रखती है। इसमें अमेरिका को इससे पेश खतरों का आकलन करने को भी कहा गया है।

गोल्डमैन ने कहा, ‘‘ये साक्ष्य हैं कि जब से कोविड-19 शुरू हुआ है तब से चीन इस वैश्विक महामारी के कारण उपजे संकट का इस्तेमाल साइबर-चोरी करके और भ्रामक जानकारियां फैला कर अमेरिकियों के खिलाफ कर रहा है।’’
इसमें कहा गया है कि डीएनआई को रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और गृह सुरक्षा मंत्री के साथ मिलकर यह आकलन करना होगा कि अपने हितों को साधने तथा अमेरिका और उसके सहयोगियों के हितों को कमतर करने के लिए चीन की सरकार इस महामारी का फायदा किस तरह उठा रही है या उठा सकती है।

यह आकलन 90 दिन के भीतर देने को कहा गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News