हांगकांग में नए कानून के तहत आरोपियों को मुकदमे के लिए चीन नहीं भेजा जाएगा: रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 02:23 PM (IST)

बीजिंग, 28 मई (भाषा) चीन के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि हांगकांग में किए अपराधों के आरोपियों को नए सुरक्षा कानून के तहत मुकदमे का सामना करने के लिए चीन नहीं भेजा जाएगा। हांगकांग स्थित अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को हांगकांग की कानून व्यवस्था में शामिल किया जाएगा। इस कानून में मुकदमे का सामना करने के लिए आरोपियों को सीमा पार कर चीनी मुख्य भूभाग नहीं भेजा जाएगा।

इस नए कानून से चीन की सुरक्षा एजेंसियों को पहली बार हांगकांग में अपने प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति मिल जाएगी।

बहरहाल ‘हांगकांग बार एसोसिएशन’ ने कहा कि चीन का प्रस्तावित नया सुरक्षा कानून अदालतों में दिक्कतों में फंस सकता है क्योंकि बीजिंग के पास अपने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी के लिए लागू करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। इस कानून को लेकर हांगकांग में जबरदस्त विरोध हो रहा है। रविवार को हजारों लोगों ने इसके खिलाफ प्रदर्शनों में भाग लिया।

इससे पहले आरोपियों को मुकदमे के सामने के लिए चीन भेजने वाले हांगकांग सरकार के नियोजित कानून के खिलाफ व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे और प्रदर्शनकारियों ने लगभग एक साल तक इस शहर के जनजीवन को अस्त-व्यस्त रखा था।

अखबार की खबर में कहा गया है, ‘‘नए कानून के तहत आरोपियों को हांगकांग में मुकदमे का सामना करना होगा। उन्हें मुकदमे के लिए सीमा पार मुख्य भूभाग नहीं भेजा जाएगा।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News