कोरोना वायरस पोत मामला : अमेरिकी नौसेना के प्रमुख ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 10:56 AM (IST)

वाशिंगटन, आठ अप्रैल (एएफपी) विमान वाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पर कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने और फिर उसके कप्तान को हटाने के बाद उठे सवालों के बीच अमेरिका के कार्यवाहक नौसेना प्रमुख थॉमस मोडली ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया।

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने यह जानकारी दी।

विमान वाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पिछले 11 दिन से गुआम में खड़ा है ताकि इसके चालक दल के सदस्यों की कोरोना वायरस की जांच की जा सके। इसके 100 से अधिक सदस्य अब तक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

मोडली ने करीब पांच दिन पहले ‘रूजवेल्ट’ के कप्तान ब्रेट क्रोजियर को उनके पद से हटा दिया था।
क्रोजियर द्वारा लिखा गया एक पत्र मीडिया में लीक हो गया था, जिसमें उन्होंने पोत पर कोविड-19 के प्रकोप की जानकारी दी थी और पेंटागन से इसे खाली करने की अनुमति मांगी थी। साथ ही उन्होंने पेंटागन पर इस पर गौर न करने का आरोप लगाया था।

क्रोजियर को बिना जांच के जल्दबाजी में उनके पद से हटा दिया गया था।

इसके बाद वाशिंगटन से सोमवार को गुआम पहुंचे मोडली को उनके फैसले को लेकर काफी अलोचना का सामना करना पड़ा। वहां उन्होंने अपने फैसले को चालक दल के सदस्यों के समक्ष सही ठहराने की कोशिश भी की।

इसके कुछ घंटे बाद वाशिंगटन लौटते ही मोडली ने माफी मांगी लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने क्रोजियर पर की गई कार्रवाई पर सवाल उठाए और मामले में प्रत्यक्ष रूप से हस्तक्षेप करने की बात कही।

रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि मोडली ने ‘‘नौसेना और नाविकों को ऊपर रखते हुए खुद इस्तीफा दिया है ताकि रूजवेल्ट और नौसेना एक प्रतिष्ठान के तौर पर आगे बढ़ सकें।’’
एस्पर ने कहा सेना के सेवानिवृत्त एडमिरल एवं मौजूदा अपर सचिव जिम मैकफर्सन कार्यवाहक नौसेना प्रमुख के तौर पर मोडली की जगह लेंगे।

गौरतलब है कि चार महीने में नौसेना प्रमुख के पद से इस्तीफा देने वाले मोडली दूसरे व्यक्ति हैं।

एएफपी निहारिका नेत्रपाल नेत्रपाल 0804 1015 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News