भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने की तत्परता दिखाने की जरूरत : अमेरिका

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 02:02 PM (IST)

वाशिंगटन, 12 दिसंबर (भाषा) भारत को वृहद बाजार की उपलब्धता की राह की दिक्कतों को दूर करने की दिशा में कदम उठाकर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने की तत्परता अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दिखाने की जरूरत है। अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने यह टिप्पणी की।

अमेरिका की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री (दक्षिण एवं मध्य एशिया) एलिस जी. वेल्स ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति आइजेनहावर की भारत की ऐतिहासिक यात्रा की 60वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता अच्छी चल रही है। उन्होंने कहा कि अधिक महत्वाकांक्षी व्यापार उदारीकरण की उम्मीद की जानी चाहिये।

उन्होंने कहा, ‘‘वार्ता अच्छी स्थिति में है। वे हमारी अपेक्षा के हिसाब से अधिक समय ले रहे हैं। समझौता नरम रहेगा लेकिन उम्मीद है कि यह अधिक महत्वाकांक्षी व्यापार उदारीकरण की दिशा में एक ठोस कदम होगा।’’
उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने की तत्परता अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दिखाने की जरूरत है।

वेल्स ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य अब भी व्यापार और निवेश को इस तरीके से विस्तृत बनाते जाना है कि वह उचित, संतुलित और द्विपक्षीय हो।’’
उन्होंने भारत के साथ अमेरिका के व्यापार असंतुलन के बारे में कहा कि इसका मुख्य कारण ईंधन के क्षेत्र में भारत का रणनीतिक निवेश है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News