ISIS से जुड़े पाकिस्तानी डॉक्टर का अमेरिका में होगा मनोवैज्ञनिक परीक्षण

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 02:15 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका की एक अदालत ने एक पाकिस्तानी डॉक्टर और मेयो क्लिनिक के पूर्व अनुसंधानकर्ता का मनोवैज्ञानिक परीक्षण करने का आदेश दिया है। डॉक्टर पर आरोप है कि उसने FBI के मुखबिरों को बताया था कि वह इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन से जुड़ा हुआ है और अमेरिका में ‘लोन वुल्फ' हमला करना चाहता है। मुहम्मद मसूद पर विदेशी आतंकी संगठन को सहायता मुहैया कराने का आरोप है।

 

वह 19 मार्च को गिरफ्तारी के बाद से मिनियापोलिस-सेंट पॉल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में है। संघीय मजिस्ट्रेट न्यायाधीश के आदेश के अनुसार मसूद पर मुकदमा चलने की स्थिति में वह अपना बचाव कर सकने में सक्षम है या नहीं यह जानने के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया जाएगा। मसूद के वकील ने कहा कि प्रतिवादी अदालत की कार्यवाही नहीं समझ सकता। अभियोजन पक्ष का कहना है कि मसूद अमेरिका में काम करने के वीजा पर आया था।

 

अभियोजन पक्ष के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच मसूद ने मुखबिरों को कई बार बताया कि वह इस्लामिक स्टेट से जुड़ा है। मसूद यह मानता था कि मुखबिर भी आतंकी संगठन से संबंध रखते हैं। अदालत के दस्तावेजों में उस क्लिनिक का नाम नहीं है जहां मसूद काम करता था। मेयो क्लिनिक ने इस बात की पुष्टि की है कि मसूद पहले वहां काम करता था लेकिन गिरफ्तारी के वक्त वह चिकित्सा केंद्र का कर्मचारी नहीं था।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News