चीन में होने वाले ओलंपिक के खिलाफ यूरोप के कई शहरों में प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 04:21 PM (IST)

ब्रुसेल्स: उइगर मानवाधिकार मुद्दे पर दुनिया भर में चीन का विरोध बढ़ता जा रहा है। उइगर नरसंहार को लेकर अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देश चीन की राजधानी बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के राजनयिक बॉयकाट का ऐलान कर चुके हैं। इसी क्रम में  यूरोप के कई शहरों में चीन के खिलाफ प्रदर्शन किए गए । प्रदर्शनकारियों ने  शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर अत्याचारों के खिलाफ आगामी   शीतकालीन ओलंपिक  कार्यक्रम के बहिष्कार की मांग की ।

PunjabKesari

बेल्जियम उइगर एसोसिएशन ने तिब्बत और हांगकांग के समूहों के साथ यूरोपीय संघ कार्यालय के सामने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का विरोध किया और ब्रसेल्स में चीनी दूतावास तक एक विरोध मार्च भी निकाला। एंटवर्प, ब्रिस्बेन, बर्लिन, ल्यूसर्न और लंदन में भी छोटे-छोटे प्रदर्शन हुए। इससे पहले, बेल्जियम के एंटवर्प शहर में स्थानीय उइगर समुदाय ने चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगरों के खिलाफ बीजिंग की कार्रवाई का विरोध किया और यूरोपीय देशों से आगामी बीजिंग शीतकालीन

PunjabKesari

ओलंपिक का बहिष्कार करने की अपील की। एंटवर्प में उइगर समुदाय के स्थानीय नेताओं के नेतृत्व में  प्रदर्शनकारियों ने चीन के खिलाफ नारे लगाए और मांग की कि चीनी अधिकारियों द्वारा उइगर समुदाय के खिलाफ सभी अत्याचारों को रोका जाए। इसके अलावा, उन्होंने सभी यूरोपीय देशों से बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक का बहिष्कार करने की अपील की। बता दें कि बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक इसी साल फरवरी  में निर्धारित है और अमेरिका और कई अन्य देशों ने इस आयोजन का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है और इसके बहिष्कार का आह्वान बढ़ रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News