हांगकांग में चुनाव टल जाने पर जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने 289 लोगों को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 06:50 PM (IST)

हांगकांगः हांगकांग की विधायिका के लिए चुनाव स्थगित करने के सरकार के निर्णय के खिलाफ रविवार को हुए प्रदर्शन के दौरान 289 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। चुनाव रविवार को ही होना था, लेकिन मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने 31 जुलाई को इसे एक साल के लिए स्थगित कर दिया था।

लैम ने चुनाव टालने के लिए कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को कारण बताया लेकिन आलोचकों का कहना है कि उनकी सरकार इस बात से चिंतित थी कि यदि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव हुआ तो विपक्ष की सीटें बढ़ जाएंगी। पुलिस ने कहा कि 289 लोगों को गिरफतार किया गया है, जिनमें से अधिकतर को गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के आरोप में पकड़ा गया है।

पुलिस विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि आजादी के नारे लगाने और हमला करने के आरोप में एक महिला को यव मा तेई क्षेत्र के कॉव्लून जिले में गिरफ्तार किया गया। इसमें कहा गया कि नए लागू हुए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत ऐसे नारे लगाना गैर कानूनी है। जून, 2019 से ही लगभग हर सप्ताहांत हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। यह प्रदर्शन प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून तथा इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर नियंत्रण और सख्त करने की चीन की कोशिश के खिलाफ व्यापक लोकतंत्र की मांग को लेकर हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News