प्रिंस हैरी के राजवंश से अलग होने की औपचारिकता पूरी, पत्नी मेगन के पास कनाडा रवाना

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 12:27 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी के राजवंश से उनके अलग होने की औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद पत्नी मेगन और बेटे आर्ची से मिलने के लिए कनाडा रवाना हो गए। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सप्ताहांत में उनके राजवंश से अलग होने की औपचारिकताओं को पूरा किया। ब्रिटेन के ‘डेली टेलीग्राफ’ की खबर के अनुसार सोमवार शाम ब्रिटेन से कनाडा के लिए हैरी लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से शाम साढ़े पांच बजे वैंकुवर रवाना हुए।

PunjabKesari

मेगन अपने आठ महीने के बेटे आर्ची के साथ पहले से कनाडा में हैं और कुछ खबरों में कहा गया है कि वह लंबित शाही कार्यों के लिए कुछ समय के लिए ब्रिटेन लौट सकती हैं जब तक कि नया समझौता अमल में नहीं आ जाता। इस समझौते के तहत हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को शाही उपाधि ‘हिज रॉयल हाइनेस’ और ‘हर रॉयल हाईनेस’ (HRH) को छोड़ना होगा और अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए वे सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे। यह समझौता बसंत माह के किसी तारीख को अमल में आएगा जो ब्रिटेन में मार्च के अंत में शुरु होता है। इस बीच प्रिंस हैरी तब तक अपने शाही कर्तव्य निभाते रहेंगे।

PunjabKesari

धीरे-धीरे वह स्थायी रूप से इन भूमिकाओं से पीछे हट जाएंगे। रॉयल मरीन्स के कैप्टन जनरल (ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग द्वारा दिया गया पद) के तौर पर अपनी सैन्य भूमिकाओं को आरएएफ होनिटन में ऑनरेरी एयर कमांडेंट और स्माल शिप्स एंड डाइविंग के कोमोडर इन चीफ जैसी सैन्य भूमिकाओं को छोड़ देंगे। हैरी इस पूरे घटनाक्रम को लेकर दुखी भी हैं, क्योंकि उन्हें चीजों के इस तरह अंजाम पर पहुंचने का अंदाजा नहीं था। हैरी ने कहा कि वह और मेगन शादी के समय उत्साहित, आशावान थे कि वे यहां अपनी सेवाएं दे पाएंगे। इस ऐतिहासिक समझौते के बाद हैरी ने अपने पहले बयान में कहा, 'मैं इस वजह से बेहद दुखी हूं कि चीजें यहां पहुंच गईं।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News