लॉकडाउन के दौरान पार्टी करना पड़ा महंगा, प्रधानमंत्री जॉनसन के चार शीर्ष सहयोगियों ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 01:11 PM (IST)

लंदन: कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय में पार्टी के आयोजन पर विवादों में घिरे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के चार करीबी सहयोगियों ने इस्तीफा दे दिया है। प्रधानमंत्री की नीति प्रमुख मुनीरा मिर्जा, चीफ ऑफ स्टाफ डैन रोजेनफील्ड, प्रमुख निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स और संचार निदेशक जैक डॉयल सभी ने बृहस्पतिवार को कुछ घंटों के भीतर अपने पद छोड़ दिए। इससे पहले जांच में पता चला था कि देश में सख्त कोविड-19 लॉकडाउन नियमों के बीच डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री कार्यालय) में कई पार्टियां आयोजित की गई थीं। ‘बीबीसी' की शुक्रवार की एक रिपोर्ट के अनुसार डॉयल ने मिर्जा के इस्तीफे के तुरंत बाद अपने इस्तीफे की भी पुष्टि की। इसके बाद रोजेनफील्ड और रेनॉल्ड्स ने भी इस्तीफा दे दिया।

शीर्ष अधिकारियों का यह इस्तीफा ऐसे वक्त में आया है जब जॉनसन (57) पार्टी के भीतर अपने नेतृत्व को लेकर बढ़ते सवालों का सामना कर रहे हैं। डॉयल ने कर्मचारियों से कहा, ‘‘हाल के सप्ताहों ने मेरे पारिवारिक जीवन पर बहुत बुरा असर डाला है।'' रिपोर्ट में कहा गया है कि डाउनिंग स्ट्रीट की प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि रोजेनफील्ड ने बृहस्पतिवार को पहले प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा देने की पेशकश की थी, लेकिन जब तक उनका उत्तराधिकारी नहीं मिल जाता तब तक वह पद पर बने रहेंगे। प्रधानमंत्री के प्रमुख निजी सचिव रेनॉल्ड्स भी ऐसा ही करेंगे और बाद में विदेश विभाग में भूमिका निभाएंगे। मिर्जा का इस्तीफा अधिक मायने रखता है।

वह जॉनसन की पुरानी सहयोगियों में से एक थीं और एक प्रमुख नेता हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री के मंच को आकार देने में मदद की। हालांकि, मिर्जा ने प्रधानमंत्री के उन झूठे दावों पर इस्तीफा दिया कि विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टारमर जिमी सैविले पर मुकदमा चलाने में वह विफल रहे, जब वह सार्वजनिक अभियोजन के निदेशक थे और उन्होंने माफी मांगने से इनकार कर दिया। वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने सार्वजनिक रूप से जॉनसन की मूल टिप्पणी से खुद को अलग करते हुए कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मैंने ऐसा नहीं कहा।'' यह पूछे जाने पर कि क्या जॉनसन को माफी मांगनी चाहिए, भारतीय मूल के नेता ने कहा, ‘‘यह प्रधानमंत्री को तय करना है।''

सुनक ने पहले लॉकडाउन के बीच डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टियों के आयोजन के खुलासे के दौरान सीधे तौर पर जॉनसन की आलोचना नहीं की थी, लेकिन स्वीकार किया था कि गलतियां हुई हैं। जॉनसन के पूर्व सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स ने दावा किया कि मिर्जा का जाना ‘‘एक स्पष्ट संकेत है कि बंकर गिर रहा है और प्रधानमंत्री का समय पूरा हो गया है।'' उन्होंने मंत्रियों से ‘‘इसी तरह का नैतिक साहस'' दिखाने और इस्तीफा देने का आग्रह किया। अगर जॉनसन ऐसे ही समर्थन खोते रहे तो कुछ ही दिनों में संभव है उनका प्रधानमंत्री का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। जॉनसन ने ब्रिटेन के ‘चैनल 5 न्यूज' के एक पत्रकार से कहा कि उन्हें मिर्जा को ‘‘खोने'' का दुख है, जिन्होंने 14 साल तक प्रधानमंत्री के साथ काम किया। जॉनसन ने कहा कि वह मिर्जा के इस दावे से सहमत नहीं हैं कि स्टारमर पर उनकी टिप्पणी अनुचित थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News