US ने पाक सेना प्रमुख को किया फोन,सुलेमानी की मौत को लेकर पढ़ाया पाठ

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 04:05 PM (IST)

लॉस एंजलिसः बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान की कुद्स फोर्स के मेजर जनरल सुलेमानी को मार गिराने के बाद अमेरिका ने दुनिया के कई देशों से बातचीत की। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को भी फोन किया और सुलेमानी के खिलाफ ऑपरेशन को लेकर अपनी स्थिति को सामने रखा अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद ही बगदाद एयरपोर्ट पर हमले को अंजाम दिया गया और सुलेमान को मार गिराया गया। अमेरिका ने कहा कि सुलेमान ईरान व अन्य देशों में अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाने की साजिश रच रहा था।

PunjabKesari

ट्विटर पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बताया कि उन्होंने ईरानी जनरल के अमेरिकी ऑपरेशन में मारे जाने के बाद पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा समेत जर्मनी के विदेश मंत्री हाइको मास, फ्रांस के विदेश मंत्री जिएन युवेस ले ड्रियान और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से बातचीत कीपोम्पियो ने लिखा, पाकिस्तान के सेना प्रमुख मेजर जनरल बाजवा और मैंने कासिम सुलेमानी को मारने के अमेरिका के रक्षात्मक कार्रवाई को लेकर बातचीत की।उन्होंने आगे जोड़ा कि मध्य-पूर्व में ईरान की गतिविधियां क्षेत्र को अस्थिर करने वाली हैं और हम अमेरिकी हितों, नागरिकों और अपने सहयोगियों की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

PunjabKesari

पाकिस्तान आर्मी की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (ISPR) ने ट्वीट में इस बातचीत की पुष्टि की. आईएसपीआर ने ट्वीट किया, पाकिस्तान के सेना प्रमुख को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने टेलिफोन किया और मध्य-पूर्व में तनाव की आशंका व स्थिति को लेकर चर्चा हुई । पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने अधिकतम संयम बरतने पर जोर दिया और शांति-स्थिरता के व्यापक उद्देश्य के तहत क्षेत्र में तनाव घटाने के लिए सभी पक्षों से सकारात्मक भूमिका अदा करने की अपील की।

PunjabKesari

पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने अफगान शांति प्रक्रिया पर भी ध्यान देने की जरूरत बताई । पाकिस्तान ने कहा कि इन घटनाक्रमों से क्षेत्र की शांति और स्थिरता को गंभीर खतरा पैदा हो गया है बयान में कहा गया, सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय एकता के लिए सम्मान यूएन चार्टर के मूल सिद्धांतों में से एक है जिसका पालन किया जाना चाहिए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News