नेपाल के राजनीतिक संकट में फिर चीन का दखल, PM ओली से मिली चीनी राजदूत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 05:03 PM (IST)

काठमांडूः नेपाल मे राजनीतिक संकट फिर गहरा गया है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (CPNन) के केंद्रीय सचिवालय की बहुप्रतीक्षित महत्वपूर्ण बैठक बुधवार को आरंभ हुई। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और उनके प्रतिद्वंद्वी पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड' की भेंट के बाद पार्टी में उभरे मतभेद के मद्देनजर यह बैठक महत्वपूर्ण है। CPN के अध्यक्ष ओली और सचिवालय के अन्य सदस्यों ने पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रचंड की पहल पर प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास पर बैठक में शिरकत की। सचिवालय के सभी नौ सदस्य महत्वपूर्ण बैठक में मौजूद थे।

 

CPN  के सूत्रों ने कहा कि आंतरिक कलह बढ़ने के कारण पार्टी संकट का सामना कर रही है और कभी भी इसमें फूट पड़ सकती है। इसी बीच नेपाल में चीनी राजदूत हाओ यांकी ने मंगलवार देर शाम प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात की। दोनों के बीच लगभग दो घंटे तक बातचीत हुई। पी एम आवास और सचिवालय के अंदर के सूत्रों ने इस मुलाकात की पुष्टि की है CPN को प्रतिनिधि सभा में दो तिहाई बहुमत प्राप्त है और यह सबसे बड़ी पार्टी है। हालांकि, दूसरी पार्टी के नेता ओली और प्रचंड के बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए प्रयास कर रहे हैं ।

 

सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ओली के प्रचंड द्वारा उन्हें सौंपे गए एक पत्र पर स्पष्टीकरण देने की संभावना है। प्रधानमंत्री ओली किसी न किसी कारण से इस बैठक से बच रहे थे। ओली और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रचंड के बीच 31 अक्टूबर को बैठक में तथा सीपीएन में मतभेद सामने आने के बाद यह बैठक हो रही है। ओली ने मौजूदा सत्ता संघर्ष के समाधान के लिए केंद्रीय सचिवालय की बैठक बुलाने के प्रचंड के अनुरोध को भी ठुकरा दिया था। ओली और प्रचंड ने सत्ता को लेकर समझौते पर सहमत होने के बाद सितंबर में अपने मतभेद दूर किए थे जिससे पार्टी में महीनों से चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया था।

 

प्रचंड ने इस पत्र में ओली पर पार्टी से विचार-विमर्श किए बिना सरकार चलाने का आरोप लगाया है। इससे पहले ओली ने प्रचंड से पत्र वापस लेने के लिए अनुराध करते हुए कहा कि वह जवाब देने की स्थिति में नहीं हैं। सुबह में ओली काठमांडू में शीतलनिवास में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति विद्या भंडारी से मिलने गए । पार्टी सूत्रों के मुताबिक, चीनी राजदूत होउ यांक्वी ओली से मिलने प्रधानमंत्री आवास गयी थीं और पार्टी के भीतर मतभेद की पृष्ठभूमि में उनसे राजनीतिक विचार-विमर्श किया। पार्टी के आंतरिक मतभेद तब सामने आ गए थे जब प्रचंड और पार्टी के वरिष्ठ नेता माधव कुमार नेपाल समेत कई और नेताओं ने पार्टी के अध्यक्ष और नेपाल के प्रधानमंत्री पद से ओली को इस्तीफा देने को कहा। नेपाल के प्रधानमंत्री ने बगावती नेताओं पर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News