पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज हमजा शरीफ ने पंजाब  मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 06:39 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शरीफ ने देश में सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर शनिवार को शपथ ली। पंजाब की आबादी करीब 11 करोड़ है। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने यहां राजभवन में 47 वर्षीय हमजा को शपथ दिलायी। इससे पहले दिन में, राज्यपाल उमर सरफराज चीमा ने निवर्तमान मुख्यमंत्री उस्मान बजदार का इस्तीफा नामंजूर कर दिया और उनके मंत्रिमंडल को बहाल कर दिया।

 

चीमा ने हमजा के चयन को संवैधानिक रूप से अमान्य भी करार दिया। राज्यपाल चीमा ने हमजा के शपथग्रहण समारोह के लिए राजभवन के सुरक्षाकर्मियों को हटाकर सुरक्षा व्यवस्था अपने नियंत्रण में लेने को लेकर पंजाब पुलिस की भी आलोचना की। शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी रहने के दौरान चीमा ने मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया कि वह पुलिस द्वारा राजभवन को अपने नियंत्रण में लेने के कदम का संज्ञान लें। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को पत्र लिखेंगे। राज्यपाल चीमा ने कहा, ''एक फर्जी मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के पूरे नाटकीय घटनाक्रम को असंवैधानिक तरीके से अंजाम दिया गया और मुख्य न्यायाधीश को इसका संज्ञान लेना चाहिए।''

 

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद पंजाब के मुख्य सचिव ने अधिसूचित किया कि हमजा ने मुख्यमंत्री कार्यालय का प्रभार संभाल लिया है। गौरतलब है कि शुक्रवार को लाहौर उच्च न्यायालय ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष को हमजा को शपथ दिलाने को कहा था। इससे पहले, अदालत ने राज्यपाल चीमा को शपथ दिलाने का आदेश दिया था, लेकिन उन्होंने हमजा के चुनाव को असंवैधानिक बताते हुए इससे इनकार कर दिया। विधानसभा सत्र के दौरान हमजा को 16 अप्रैल को पंजाब का मुख्यमंत्री चुना गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News