पाक PM शहबाज का आरोप- धरती के सबसे बड़े झूठे हैं इमरान, देश की अर्थव्यवस्था कर दी बर्बाद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 12:56 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने पूर्ववर्ती इमरान खान पर देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए उन्हें “धरती पर सबसे बड़ा झूठा” करार देते हुए कहा कि उन्होंने (खान ने) अप्रैल में सत्ता से हटने के बाद “मतदाताओं का खतरनाक ध्रुवीकरण” करने के लिए समाज में जहर घोला। पाकिस्तान के ‘द गार्डियन' अखबार को दिए साक्षात्कार में शरीफ ने 2018 से इस साल अप्रैल तक खान के शासन के दौरान देश को घरेलू और विदेशी मोर्चे पर हुए “नुकसान” के बारे में बात की।

 

बढ़ती मुद्रास्फीति, आसमान छूते विदेशी कर्ज और घटते विदेशी मुद्रा भंडार से जूझ रहा पाकिस्तान वर्तमान में एक अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच में है। पाकिस्तान अभूतपूर्व बाढ़ की भी चपेट में है। पाकिस्तान में बाढ़ से 1,600 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं और 3.3 करोड़ से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। बाढ़ से देश का करीब एक तिहाई भू-भाग डूब गया और करीब 30 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है। शरीफ (71) ने खान को “झूठा और धोखेबाज” करार दिया जिनकी नीतियों ने अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया था।

 

उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी घोषणापत्र पर चलने वाले खान पर अपने निजी एजेंडे के अनुरूप देश के मामलों का संचालन इस तरह से करने का आरोप लगाया जिसका उल्लेख “देश के इतिहास में सबसे अनुभवहीन, आत्म-केंद्रित, अहंकारी, अपरिपक्व राजनेता” के रूप में किया जा सकता है।  खान को अप्रैल में संसद में अविश्वास मत हारने के बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा था हालांकि उन्हें इसे अमेरिका के नेतृत्व में उन्हें निशाना बनाने की साजिश करार दिया था क्योंकि वह रूस, चीन और अफगानिस्तान को लेकर विदेश नीति संबंधी स्वतंत्र फैसले कर रहे थे।

 

खान ने बार-बार आरोप लगाया कि वोट अमेरिका द्वारा उनके खिलाफ एक “विदेशी साजिश” थी और इसे साबित करने के लिए एक राजनयिक संदेश होने का दावा किया। अमेरिका ने उनके सत्ता से निष्कासन में किसी भी भूमिका से इनकार किया है। पिछले हफ्ते खान द्वारा प्रधानमंत्री रहते हुए अपने कार्यालय में आयोजित निजी अनौपचारिक बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग इंटरनेट पर लीक होने के बाद यह मुद्दा और बढ़ गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News