चीन से दोस्ती मजबूत कर रहा पाक, बीजिंग ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में जाएंगे PM इमरान

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 11:02 AM (IST)

 इस्लामाबाद:  पाकिस्तान चीन की चापलूसी करने का कोई अवसर नहीे जाने देता। एक तरफ जहां पूरी दुनिया उइगरों के मुद्दे पर चीन के बीजिंग में हो रहे  ओलंपिक का बहिष्कार का आहवान कर रही है वहीं पाक पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अगले सप्ताह बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए चीन की यात्रा पर जाएंगे।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आसिम इफ्तिकार अहमद ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि इस यात्रा के दौरान खान की चीनी नेतृत्व के साथ विभिन्न बैठक होंगी।

 

उन्होंने कहा, ‘‘ यह यात्रा हम दोनों देशों के बीच सर्वकालिक रणनीतिक सहयोगपरक साझेदारी को मजबूत करेगी एवं नये युग में साझे भविष्य के साथ चीन-पाकस्तान के बीच घनिष्ठा समुदाय संबंधों के निर्माण के उद्देश्य को आगे बढ़ाएगी।’’ विदेश विभाग ने 13 जनवरी को कहा था कि चीनी नेतृत्व के निमंत्रण पर खान तीन फरवरी को तीन दिवसीय यात्रा पर बीजिंग जायेंगे। बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक चार से 20 फरवरी तक होंगक जिसके बाद पैरालंपिक खेल 4 से 13 मार्च तक चलेंगे।

 

चीन के कथित मानवाधिकार उल्लंघनों को लेकर अमेरिका एवं ब्रिटेन समेत पश्चिमी देशों ने इन आयोजनों के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा की है। चीन ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में वैश्विक नेताओं की मौजूदगी के लिए जबर्दस्त कूटनीतिक मुहिम छेड़ रखी है। अमेरिका , यूरोपीय संघ और कई पश्चिमी देशों ने घोषणा कर रखी है कि शिविरों में लाखों उग्यूर मुसलमानों को रखने समेत झिनजियांग में मानवाधिकार उल्लंघनों को प्रमुखता से उजागर करने के लिए उनके राजनयिक कार्यक्रम में नहीं पहुंचेंगे। हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, एवं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस समेत कई वैश्विक नेता इस आयोजन के उद्घाटन में भाग लेने वाले हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News